ऑटोपायलट से जुड़ी समस्या को फिक्स करने में नाकाम Tesla, एक और व्यक्ति की मौत!

Saturday, May 18, 2019 - 06:25 PM (IST)

ऑटो डैस्क: तीन वर्षों से टैस्ला अपने ऑटोपायलट प्रोग्राम की कामी को ठीक करने में जुटी है लेकिन अब तक कम्पनी को नाकामी ही हाथ लगी है। टैस्ला ने अपनी कारों में चालक की सहुलियत के लिए ऑटोपायलट प्रोग्राम को शामिल है लेकिन अब तक इससे दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। 

  • पहला हादसा 7 मई 2016 को हुआ था जब 40 वर्षीय जोशुआ ब्राउन टैस्ला मॉडल S सेडान कार को चला रहे थे जो फ्लोरीडा में US हाईवे 27A पर ट्रैक्टर ट्रेलर से भिड़ गई थी।
  • दूसरा मामला अब हुआ है जिसमें 50 वर्षीय जेरेमी बेरेन बैनर की भी फ्लोरीडा हाईवे पर इसी तरह से मौत हुई है। 

इनवैस्टिगेशन से सामने आई जानकारी
हादसों से बाद की गई इनवैस्टिगेशन से पता चला है कि चालक टैस्ला के अडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट सिस्टम ऑटोपायलट का इस्तेमाल कर रहे थे। इस टैक्नोलॉजी में किसी खामी के चलते ही यह हादसे हुए हैं। 

क्या है ऑटोपायलट सिस्टम
आपको बता दें कि ऑटोपायलट सिस्टम लैवल 2 सैमी ऑटोनोमस सिस्टम है। इस तकनीक को अडाप्टिव क्रूज़ कन्ट्रोल, लेन कीप सिस्टम और सैल्फ पार्किंग जैसी तकनीकों को एकजुट कर बनाया गया है जो स्वचालित तरीके से कार चलाने में मदद करता है। 

खुद को बचाने में लगी टैस्ला
टैस्ला के प्रवक्ता ने कहा है कि ड्राइवर ने एक दम से स्टेयरिंग व्हील से हाथ हटा लिया जिससे सिस्टम को चालक को डिटैक्ट करने में समस्या हुई और हादसा हो गया। उन्होंने ने इस सवाल को लेकर कि क्या अब इस समस्या को ठीक कर दिया गया है कोई जवाब नहीं दिया है। 

दोनों हादसों में एक चीज समान
इन दोनों हादसों में एक चीज समान है कि दोनों बार टैस्ला की कारें 18 टायरों वाले ट्रक से ही भिड़ी है यानी यह सिस्टम बड़े ट्रक्स को डिटैक्ट नहीं करता है। फिलहाल इस खामी को कब तक ठीक किया जाएगा इसकी कोई जानकारी नहीं है। 

jyoti choudhary

Advertising