छोटी कारों में भी हों पर्याप्त संख्या में एयरबैग: गडकरी

Sunday, Sep 19, 2021 - 03:49 PM (IST)

ऑटो डेस्क: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक मीडिया कंपनी को दिए इंटरव्यू में कहा कि छोटी या एंट्री लेवल की कारों में भी सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में एयरबैग दिए जाने चाहिए। उन्होंने सभी वाहन निर्माताओं से छोटी इकॉनमी कारों के सभी वेरिएंट और सेगमेंट में कम से कम 6-एयरबैग दिए जाने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि छोटी इकोनॉमी कारों में ज्यादा एयरबैग के लिए उनकी अपील लोगों की सुरक्षा और दुर्घटनाओं के दौरान होने वाली संभावित मौतों को रोकने के लिए है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि छोटी कारों में अतिरिक्त एयरबैग से उनकी लागत में कम से कम ₹3,000-4,000 तक की बढ़ोतरी भी हो सकती है।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि "हमारे देश में, गरीबों को भी सुरक्षा मिलनी चाहिए, पर उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए यह भी कहा कि क्यों ऑटो व्हीकल मेकर केवल अमीर लोगों द्वारा खरीदी गई बड़ी कारों में आठ एयरबैग प्रदान कर रहे हैं, उन्होंने कहा, "अमीर लोगों के लिए ऑटो व्हीकल मेकर आठ एयरबैग की पेशकश करते हैं, और निम्न मध्यम वर्ग के लोगों द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली कार में केवल दो-तीन एयरबैग ही उपलब्ध कराए जाते हैं?”

कोरोना महामारी के चलते इस साल जून में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वर्तमान कार मॉडलों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग की अनिवार्यता की समय सीमा चार महीने से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 तक की कर दी थी। अपकमिंग मॉडल्स के लिए 1 अप्रैल, 2021 से  पहले ही यह नियम अनिवार्य कर दिया था।

Piyush Sharma

Advertising