रेनॉ काइगर का नया आरएक्सटी (ओ) वैरिएंट भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 7.37 लाख रुपये

Thursday, Aug 05, 2021 - 08:17 PM (IST)

ऑटो डेस्क : कार निर्माता कंपनी रेनॉ इंडिया ने अपनी लेटेस्ट रेनॉ काइगर कॉम्पैक्ट एसयूवी के एक नए वैरिएंट आरएक्सटी (ओ) को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। कंपनी ने इस वैरिएंट में 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ मैन्युअल और ऑटोमेटिक विकल्प के साथ लॉन्च किया है। इसके मैन्युअल वैरिएंट की कीमत 7.37 लाख रुपये, (एक्स-शोरूम) है, वहीं इसके ऑटोमेटिक वैरिएंट कीमत 7.87 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। यहां बता दें कि काइगर का नया आरएक्सटी (ओ) वैरिएंट इसके मौजूदा आरएक्सटी वैरिएंट पर आधारित है। 

इस नए वैरिएंट को कंपनी ने काइगर के टॉप-स्पेक वैरिएंट आरएक्सजेड के नीचे रखा है और इसे कुछ अतिरिक्त फीचर्स के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने काइगर के आरएक्सजेड वैरिएंट के कुछ फीचर्स को इसने आरएक्सटी (ओ) वैरिएंट में शामिल किया है। इन फीचर्स में एलईडी हैडलैंप, 16-इंच के अलॉय व्हील्स, पीएम 2.5 एसी फिल्टर और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एवं एप्पल कारप्ले शामिल हैं। इस वैरिएंट के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल मिलता है।

इसके अलावा इस वैरिएंट में क्विड और ट्राइबर के जैसा एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पुश-बटन स्टार्ट के साथ कीलेस एंट्री मिलती है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस वैरिएंट में चार एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, रियर व्यू कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट मिलता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी ने काइगर के आरएक्सटी (ओ) वैरिएंट को सिर्फ एक कलर विकल्प ब्लैक रूफ के साथ रेड कलर में पेश किया है। काइगर आरएक्टी (ओ) के इंजन की बात करें तो इसमें सिर्फ 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है।

यह इंजन 72 बीएचपी की पावर और 96 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियबॉक्स का विकल्प दिया गया है। नए रेनॉल्ट काइगर आरएक्सटी (ओ) वैरिएंट की बुकिंग 6 अगस्त, 2021 से शुरू हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर रेनॉल्ट काइगर में मिलने वाले 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन की बात करें तो यह इंजन 99 बीएचपी की पावर और 160 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन को कंपनी सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स विकल्प के साथ बाजार में बेच रही है।

Piyush Sharma

Advertising