वायरल सामग्रियों पर रोक के लिए अभी और कदम उठाएगी Whatsapp

Wednesday, Mar 13, 2019 - 05:18 PM (IST)

नई दिल्ली: मोबाइल एप के जरिए मैसेजिंग सेवा देने वाली कंपनी व्हाट्सएप वायरल होने वाली सामग्रियों पर लगाम लगाने के लिए अभी और कदम उठाएगी। कंपनी के भारत में नए प्रमुख अभिजीत बोस ने बुधवार को यह कहा।  कंपनी ने पहली बार भारतीय कारोबार के लिए किसी वरिष्ठ कार्यकारी की नियुक्ति की है। उन्होंने कहा कि संदेशों की गोपनीयता सुरक्षा के मद्देनजर से आवश्यक है। उन्होंने कहा कि साझा सुरक्षा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी देश में सभी संबंधित पक्षों के साथ मिलकर काम करेगी। बोस को कंपनी ने पिछले साल नवंबर में नियुक्त किया था।



अभिजीत ने 2019 की शुरुआत में कार्यभार संभाला। वह इससे पहले ई-भुगतान कंपनी ईजीटैप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक थे। बोस ने घरेलू मीडिया कंपनियों को ईमेल भेजकर कहा, ‘‘हमारे सामने आने वाले सवालों में एक है कि देश में रह रहे हम सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रौद्योगिकी क्या भूमिका निभा सकती है। हम उपयोक्ताओं को जागरूक करने तथा वायरल सामग्रियों को सीमित करने के कदम उठाकर उत्साहित हैं। यह काम कभी खत्म नहीं होगा, हम अभी और कदम उठा सकते हैं...हम उठाएंगे भी।’’ 


अभिजीत ने कहा कि वह आने वाले समय में स्थिति पर करीब से नजर रखेंगे और चीजों को सुनेंगे तथा साझा सुरक्षा लक्ष्य को पाने के लिए देश के सभी संबंधित पक्षों के साथ मिलकर काम करेंगे।  उल्लेखनीय है कि फर्जी खबरों और भ्रामक सूचनाओं के प्रसार को लेकर व्हाट्सएप सरकार के निशाने पर रही है। सरकार के दबाव के बाद कंपनी ने भ्रामक सूचनाओं एवं फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिये कई कदम उठाए हैं।      
    

Anil dev

Advertising