1 मिनट में फोन होगा 80 फीसद चार्ज, ये कंपनियां कर रही है इस तकनीक पर काम

Tuesday, Dec 03, 2019 - 12:14 PM (IST)

गैजेट डेस्कः आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मोबाइल यूजर्स के लिए फास्ट चार्जिंग ऐसा फीचर है जिसे हर कोई पसंद करता है। इसी कड़ी में  यूनीवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलजी ऑफ चाइना के प्रफेसर हुआंग युनहुई ने एक नई तकनीक पेश की है जिसमें स्मार्टफोन को सिर्फ 1 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज की किया जा सकता है। मौजूदा समय में काफी स्मार्टफोनंस फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आते है। इनमें Realme X2 Pro  फोन 50W फास्ट चार्जिंग तो वहीं Oppo Reno Ace फोन 65W चार्जिंग के साथ आता है। 

गिजचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर ने पेकिंग यूनिवर्सिटी ग्लोबल अलुमनी फोरम में यह तकनीक पेश की है। हुवावे P30 में इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। भविष्य में 5G स्मार्टफोन्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।
 

Vivo ला रहा है 120W की फास्ट चार्जिंग
वीवो ने दावा किया है कि कंपनी 120 W फास्ट चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है। शाओमी भी एक ऐसी ही विशेष तकनीक पर काम कर रही है। शाओमी की इस तकनीक का ही कमाल है कि 4,000 mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन सिर्फ 17 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा। बता दें कि फिलहाल शाओमी अपनी 100 W सुपर चार्ज टर्बो तकनीक पर पिछले कुछ समय से काम कर रही है जिसे इस वर्ष की शुरुआत में सार्वजनिक किया था।
हालांकि, कंपनी ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है इस तकनीक का इस्तेमाल वह अपने किस फोन में करने जा रही है। संभावना है कि अगले वर्ष लांच होने वाले फ्लैगशिप फोन्स में यह तकनीक आ सकती है। वीवो भी अपने स्मार्टफोन्स के लिए 120W फास्ट चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है।

Ravi Pratap Singh

Advertising