फेसबुक और ट्विटर यूजर्स का डेटा हुआ लीक, कहीं आपका नाम तो इस सूची में नहीं है

Tuesday, Nov 26, 2019 - 01:53 PM (IST)

गैजेट डेस्कः डाटा लीक के मामले इन दिनों आम हो गए हैं। इस बार दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों के फेसबुक और ट्विटर यूजर्स का डाटा लीक का मामला सामने आया है। एक दिन पहले ही इन कंपनियों को शोधकर्ताओं ने एक रिपोर्ट सौंपी जिसमें सैकड़ों यूजर्स की निजी जानकारी गूगल प्ले-स्टोर के जरिए थर्ड पार्टी एप्स तक पहुंची हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, वन ऑडियंस और मोबीबर्न सॉफ्टवेयर डेवलवमेंट किट्स (SDK) ने यूजर्स की निजी जानकारियों तक पहुंच बनाई है। इसमें लेटेस्ट ट्वीट्स, ई-मेल एड्रेस, और मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां शामिल हैं। वहीं, इस डाटा लीक के विषय में ट्विटर और फेसबुक ने अपने यूजर्स को जानकारियां देना शुरू कर दिया है। हालांकि ट्विटर ने इसमें अपनी गलती होने से इन्कार कर किया है।

ट्विटर ने अपने एक पोस्ट में कहा कि हमें हाल ही में एक रिपोर्ट मिली है जिसमें एक संदिग्ध मोबाइल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) के माध्यम से डाटा को लीक किया गया है। इस मोबाइल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किटको ऑडियंस मेंटेन करती है। हमने अपने यूजर्स को इसकी जानकारी देनी शुरू कर दी है क्योंकि यह हमारी जिम्मेदारी है।



वहीं, फेसबुक के प्रवक्ता ने अंग्रेजी टेक्नोलॉजी वेबसाइट द वर्ज से कहा कि जांच के बाद हमने उन एप्स को हटा दिया है जिन्हें पॉलिसी के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। साथ ही हमने मोबीबॉर्न और वन ऑडियंस को इस विषय में शिकायत पत्र भी जारी कर दिया है।

Ravi Pratap Singh

Advertising