World Emoji Day- संभल कर करें इन Emoji का इस्तेमाल, नहीं तो हो सकते हैं शर्मिंदा

Tuesday, Jul 17, 2018 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्लीः 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के तौर पर 2014 से मनाया जा रहा है। वही इमोजी जिसको मैसेज के जरिए भेजकर आप अपने इमोशन व्यक्त करते हैं। इमोजी हमारी निजी जिंदगी का इतना बड़ा हिस्सा बन गए हैं कि उनके लिए अब साल में एक खास दिन तय कर दिया गया है। फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर हर जगह ईमोजी की बौछार है। हम कई बार ऐसे इमोजी भी दूसरे लोगों को भेज देते हैं जिनका मतलब हमें पता नहीं होता, जबकि असल में वे ईमोजी बेहद शर्मिंदा करने वाले होते हैं। 

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ईमोजी के बारे में, ताकि आपको आगे से किसी के सामने शर्मिंदा न होना पड़े।



हाथ लहराती लड़की
बैगनी रंग के लिबास में हाथ लहराती लड़की का यह ईमोजी न तो अच्छे हेयरकट को दर्शाता है। न ही किसी को हाय-हेलो करता है। देखने में यह मल्टी फंक्शनल मालूम पड़ता है। मगर असल में यह इन्फॉर्मेशन डेस्क गर्ल का ईमोजी होता है।



नाचते हुए दो लड़कियां
पीले रंग की जुड़वां लड़कियों का ईमोजी भी कई बार लोग उत्साह जाहिर करने या अपनी दोस्ती का प्यार जगजाहिर करने के लिए इस्तेमाल कर लेते हैं। पर इसका असल मतलब कुछ और ही होता है। दोनों ही लड़कियों के सिर पर बनी (खरगोश) वाले कान भी होते हैं। जापानी कॉन्सेप्ट के अनुसार, बनी गर्ल सेक्स अपील को दर्शाती हैं।



प्रार्थना करते हुए हाथ
पूजा-पाठ या विनम्र निवेदन के लिए अक्सर लोग ये दो जुड़े हाथ वाला ईमोजी यूज करते हैं, मगर जापानी संस्कृति में इस ईमोजी को गलती पर माफी मांगने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।



चमकदार सितारा
सोशल मीडिया पर कुछ अलग, अनोखा और करिश्माई होने पर लोग इस चमकदार सितारे वाले ईमोजी को प्रयोग में लाते हैं। कई लोग इसे शूटिंग स्टार भी समझ बैठते हैं, जिसका असली अर्थ चक्कर आना होता है। ऐसे में आप आगे से संभल कर इस ईमोजी को भेजें, क्योंकि हो सकता है सामने वाले को इस ईमोजी का मतलब पता हो।

पूप (मल) ईमोजी
बातचीत के दौरान मस्ती में लोग इस ईमोजी को भी इस्तेमाल कर लेते हैं। यह पूप ईमोजी होता है। यानी इसके जरिए मल दर्शाया जाता है। हालांकि, जापानी संस्कृति में यह गुडलक के लिए यूज होता है।

आंखें बंद वाला ईमोजी
क्रॉस का चिन्ह आंखों पर लिए वाले ईमोजी को लोग बिना सोचे-समझे इस्तेमाल कर लेते पर यह किसी के निधन या बेहोश होने पर इस्तेमाल किया जाता है।

इन ईमोजी के हैं गंदे अर्थ
वहीं, लव होटल ईमोजी का मतलब वेश्यालय होता है। साइलेंट फेस का अर्थ मुंह बंद रखने के लिए किया जाता है। सिरिंज वाले को ड्रग लेने के लिए दर्शाया जाता है। स्पलैश वाला ऑर्गैज्म के लिए। गोल-मटोल आंखें- सेक्सी सेल्फी की मांग के लिए।

jyoti choudhary

Advertising