एप्पल ने लांच किया आईओएस 9

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2015 - 10:12 AM (IST)

जालंधर। मल्टीटास्किंग के शौकीन लोगों को एप्पल ने नया गिफ्ट दिया है। कंपनी ने आईओस 9 लांच किया है। हालांकि इसके सभी फीचर्स कंपनी के अगले आईफोन में होंगे। इसके बाद आईपैड में मल्टीटास्किंग ना कर सकने की कमी यूजर्स को नहीं खलेगी। एप्पल ने आईपैड मल्टीटास्किंग के लिए तीन नए फीचर्स पेश किए हैं। इनमें स्लाइड ओवर, स्प्लिट व्यू और पिक्चर इन पिक्चर शामिल है। स्लाइड ओवर फीचर की मदद से यूजर्स एक ऐप को बंद किए बिना दूसरा ऐप ओपन कर सकेंगे। इसके अलावा स्प्लिट व्यू ऐप यूजर्स को एक साथ दो ऐप्स एक ही स्क्रीन पर खोलने का मौका देगा। पिक्चर इन पिक्चर की मदद से फेस टाइम वीडियो कॉल या किसी अन्य वीडियो को देखते समय यूजर्स स्क्रीन पर कुछ और भी कर सकते हैं। वीडियो छोटी स्क्रीन पर साइड में चलता रहेगा।

एप्पल कंपनी की मानें तो अब आईओएस 9 के साथ यूजर्स को बेहतर बैटरी लाइफ मिलेगी। नए आईओएस में जिस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है वो ऐप्स के द्वारा कम बैटरी इस्तेमाल करने के लिए बनाई गई है। जहां सॉफ्टवेयर अपडेट से फिजिकल बैटरी लाइफ नहीं बढ़ती, वहीं आईओएस 9 में कुछ ऐसे फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है जिनकी मदद से एप्पल डिवाइसेस की बैटरी लाइफ बढ़ेगी। एप्पल ने अपने डिवाइसेस की बैटरी लाइफ एम्बिएंट सेंसर, लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर की मदद से भी बढ़ाई है। इससे पहले जब आईओएस 8 आया था तो यूजर्स ने शिकायत की थी कि इस अपडेट के कारण उन्हें अपनी फोटोज और डाटा डिलीट करना पड़ा है, क्योंकि अपडेट का साइज बहुत बड़ा है। अब एप्पल ने जो अपडेट लॉन्च की है वो पिछली अपडेट के हिसाब से तीन गुना कम साइज लेगी।

इसके साथ ही एप्पल ने एक नया नोटिफिकेशन सिस्टम भी लांच किया है, जिसके अनुसार जब आप सो रहे होंगे तब डिवाइस अपडेट होगी या तब जब इस्तेमाल सबसे कम होगा। यही नहीं, अभी तक सिरी (एप्पल का वॉइस कॉलिंग असिस्टेंट) सिर्फ बेसिक काम ही कर सकता था। इसमें स्ट्रैटफॉर्वर्ड टेक्स्ट, वॉइस टू टेक्स्ट मैसेज, रिमाइंडर जैसे काम करता था। अब अब सिरी ज्यादा स्मार्ट हो गया है। इसमें  कॉन्टेक्सचुअल रिमाइंडर के साथ, फोटो और वीडियो सर्च, सजेस्टेड ऐप्स, कॉन्टैक्ट के हिसाब से इन्फॉर्मेशन आदि सब अपडेट हो जाएगा। इसके अलावा, सिरी अब अननोन कॉलर की डिटेल्स भी चेक कर पाएगा। फिर आईओएस 9 में सिक्योरिटी का खास ख्याल रखा गया है।

आजकल यूजर्स सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसे में एप्पल ने इसमें बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। यानी, टच आईडी के साथ जो पासकोड इस्तेमाल किए जाते हैं, वो अब 4 की जगह 6 डिजिट होंगे। एप्पल के अनुसार जैसे 4 डिजिट पासकोड के 10000 पॉसिबल कॉम्बिनेशन हैं, वैसे ही 6 डिजिट कोड के 1 मिलियन कॉम्बिनेशन होंगे। अगर आप टच आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए पासकोड का इस्तेमाल बहुत कम होगा। इस फीचर में शायद ज्यादातर यूजर्स को फर्क समझ भी ना आए। पहले आईओएस का सर्च फीचर भी बहुत लिमिटेड था। इसे भी अब बढ़ा दिया गया है। आईओएस 9 के साथ यूजर्स अपने आईफोन और आईपैड के ऐप्स के अंदर भी सर्च कर सकते हैं। ऐसा पहले सिर्फ डेस्कटॉप कम्प्यूटर के साथ होता था जब सिस्टम में मौजूद फाइल्स और ऐप्स से सर्च शुरू होती थी इसके बाद वेब पर जाती थी। अब ये फीचर आईपैड और आईफोन में भी आएगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News