शियोमी के यह 5 फीचर्स, आईफोन को देंगे मात

Thursday, Jan 29, 2015 - 04:55 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन की कंपनी श्याओमी ने भारतीय बाजार में अपना एक और नया स्मार्टफोन Mi4 लांच कर दिया है। हांलाकि यह फोन चीन में 2014 के मध्य में लांच किया जा चुका है।

श्याओमी की अन्य डिवाइस की तरह Mi4 भी ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्‍ध होगा। कंपनी ने श्याओमी Mi4 की कीमत 19,999 रुपए तय की है। Mi4 को खरीदने के लिए पहले ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। श्याओमी Mi4 की बिक्री 10 फरवरी, 2015 को होगी। श्याओमी Mi4 को दमदार हार्डवेयर के साथ उतारा गया है। 

श्याओमी के खास फीचर्सः

इस फोन मे 2.5 गीगा हर्ट्ज क्वॉलकॉम स्नैप ड्रैगन 801 प्रोसेसर लगा है और इसकी रैम 3 जीबी की है। साथ ही 16 जीबी इनबिल्ट मेमोरी और 64 जीबी एक्सपैंडेबल मेमोरी है। इस फोन के डिस्पले की बात करें तो इसमें 5 इंच का फुल HD डिस्पले है। साथ ही Mi4 में 13 मैगापिक्सल रीयर कैमरा और 8 मैगापिक्सल फ्रंट कैमरा है।

श्याओमी मी4 की ‌बैटरी 3,080mAh की है। कंपनी का दावा है कि यह सामान्य इस्तेमाल पर डेढ़ दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। कंपनी का कहना है कि यह फोन 1 घंटे में 60 फीसदी तक तेजी से चार्ज हो जाता है।

इस दाम में इतने सारे फ़ीचर मिलना एक प्लस प्वाइंट ज़रूर है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि भारत में जो उपभोग्ता आई-फ़ोन ख़रीदने की इच्छा रखते हैं, वो शिओमी खरीदेंगें. और फिर इसी रेंज में दूसरे स्मार्टफ़ोन भी भारत में उपलब्ध हैं जो शिओमी को टक्कर दे सकते हैं –

‘लेनोवो वाइब एक्स-2’ स्मार्टफ़ोन जिसमें कि पांच इंच का फ़ुल एचडी डिस्प्ले है और 13 मेगापिक्सल का कैमरा है. दाम शिओमी एम आई-4 जितना ही है. कहा जाता है कि इस फ़ोन का प्रॉसेसर शिओमी से ज़्यादा तेज़ है।

‘वन प्लस वन’ स्मार्टफ़ोन जो कि एमज़ॉन पर 21,990 में बिक रहा है, जिसका प्रॉसेसर और रैम शिओमी जैसा ही है लेकिन वो 64 जीबी का मॉडल है और साथ ही वो 4जी कम्पैटिबल भी है।

‘हुएवई ऑनर 6’ स्मार्टफ़ोन के फीचर भी लगभग वैसे ही हैं जैसे कि शिओमी एम आई फ़ोन के. इसमें फ़ुल एच-डी डिस्प्ले है, 13 मेगापिक्सल का कैमरा और इसका प्रॉसेसर भी बहुत तेज़ है. और ऐसे फ़ीचर देने वाले फ़ोन्स में से इसका दाम सबसे कम है – 18,000 रुपए।

Advertising