बेस्‍ट एजुकेशन एप्प जो आपके बच्‍चों को बनाएंगी स्‍मार्ट

Sunday, Jan 25, 2015 - 10:48 AM (IST)

नई दिल्लीः क्‍या आप अपने बच्‍चों की पढ़ाई को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं तो अब मोबाइल और स्‍मार्टफोन आपके बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं। गूगल प्‍ले में ढेरों ऐसी एप्‍लीकेशन मौजूद हैं जिनकी मदद से आपका बच्‍चा न सिर्फ स्‍मार्ट बनेगा बल्‍कि वो बेहतर तरीके से चीजों को सीख भी सकेगा। यह एंड्रॉयड एप्प इंग्‍लिश, मैथ और साइंस की दुनिया की शुरूआती चीजों से बच्‍चों को रूबरू कराएंगी। पढ़िए टॉप 10 एजुकेशनल एंड्रॉयड एप्प।

गेम्‍स
अगर आपके बच्‍चे का मन खेलेन के अलावा किसी में नहीं लगता तो उसे खेल-खेल में पढ़ना सिखाएं, गेम्‍स एप्प में अलग अलग रंग, आकार, नंबर दिए गए हैं जो आपके बच्‍चों को खेल में ही कई जानकारी देंगे।

अल्‍फाबेट
ये एक फनी एप्प है जिसमें ढेरों पपी कैरेक्‍टर, एनिमेशन, साउंड इफेक्‍ट दिए गए हैं।

एजुकेशनल किट
एजुकेशनल किट में आपके बच्‍चों के लिए ढेरों गेम्‍स दिए गए हैं जिससे वे फन के साथ कई नई चीजें सीखते हैं।

लर्निंग किट

ये एक कंप्‍लीट लर्निंग किट है जिसमें न सिर्फ एजुकेशन से जुड़ी चीजें दी गई है बल्‍कि प्री स्‍कूलिंग तक की पढ़ाई एप्प से की जा सकती है।

एनिमल
एनिमल एप कई फनी कलर के साथ जानवरों की तस्‍वीरें दी गईं हैं। बच्‍चों को जानवरों से खेलने में काफी मजा आता है आप अपने टच स्‍मार्टफोन में ये एप्प डाउनलोड करके उन्‍हें कई चीजे सिखा सकते हैं।

प्री स्‍कूल

प्री स्‍कूल गेम में ढेरों ग्राफिक दिए गए हें जो आपके बच्‍चों को पसंद आएंगे इसमें एजुकेनल टूल के साथ बच्‍चों को कई बेसिक जानकारियां दी गईं ह‍ैं।

पजल
प्री स्‍कूल के बच्‍चों के लिए पजल एप्प उनके मानसिक विकास में काफी मदद करती है इसमें ढेरों पजल दिए गए हैं।

वेट एजुकेशन

ढेरों एजुकशनल गेम्‍स के साथ वेट एजुकेशन में काउंटिंग, मैथ, कलर, शेप पहचाने की पजल दिए गए हैं।

एबीसी
ये खासतौर से बच्‍चों के लिए प्रोफेशनली डिज़ाइन की गई है यानी ये एप्प आपके बच्‍चों को टीचर की तरह पढ़ाएगी।

मिक्‍स मैच
मिक्‍स मैच एप्प में गेम्‍स के साथ कई एजुकेशनल वीडियो दिए गए। इसके अलावा कलर मैच, नंबर काउंट जैसे कई दूसरे गेम्‍स दिए गए हैं।

Advertising