एंड्रॉएड स्मार्टफोन के बाद गूगल का टीवी की दुनिया में धमाका

Wednesday, Jan 07, 2015 - 10:13 AM (IST)

नई दिल्ली: गूगल हमेशा ही अपने यूजर्स को लेटेस्ट टैक्नोलॉजी से लैस नई डिवाइसेज देता रहा है। अब गूगल के ताजा प्रयास के तहत यूजर्स गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस एंड्रॉएड टी.वी. को भी जल्द ही इस्तेमाल कर पाएंगे। गूगल ने हाल ही में कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स शो में एंड्रॉएड टी.वी. को पेश किया था।

6 जनवरी को गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी और कहा, कि सोनी, शार्प और फिलिप्स फरवरी में एंड्रॉएड टी.वी. की बिक्री शुरू कर देंगे। गूगल के मुताबिक एंड्रॉएड टी.वी. में वह सब कुछ होगा जो ग्रहक चाहते हैं और आपको कुछ भी देखने के लिए अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं होगी।

गूगल के मुताबिक लाइव टी.वी. चैनल देखने, गेम खेलने, मूवी देखने और गूगल प्ले या दूसरे एप्लिकेशन्स एक ही रिमोट से कंट्रोल होंगे। इस टी.वी. में वॉइस सर्च जैसा खास फीचर भी होगा। एंड्रॉएड टी.वी. 4K डिस्प्ले के साथ बड़े और छोटे स्क्रीन साइज में उपलब्ध होगा।

गौरतलब है गूगल ने जून 2014 में अपनी स्मार्ट टी.वी. का लेटेस्ट वर्जन पेश किया था। इस साल के आखिर में गूगल ने पहली बार नेक्सस प्लेयर के जरिए ग्राहकों तक स्मार्ट टी.वी. पहुंचाया था लेकिन एंड्रॉएड टी.वी. की तरफ बाजार का ध्यान आकर्षित करने के लिए गूगल को कुछ मदद की भी जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले गूगल को कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनियों के साथ की जरूरत होगी जो एंड्रॉएड टी.वी. फ्रेंडली डिवाइस बना सकें।

ऐसा पहली बार नहीं है जबकि गूगल ने अपने टी.वी. ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए पार्टनर्स का एलान किया है। गूगल एंड्रॉएड टी.वी. के प्रोजैक्ट पर पिछले चार-पांच सालों से काम कर कहा है।

Advertising