iPhone X की डिमांड बढ़ने से Apple की मार्केट वेल्यू पहुंची $900 बिलियन

Monday, Nov 06, 2017 - 08:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऐपल का मार्केट वैल्यू पहली बार 900 बिलियन डॉलर हो गया। इसके साथ ही ऐपल अमरीका की पहली 900 बिलियन डॉलर कंपनी भी बन गई। लेकिन ऐसा कुछ देर के लिए ही हुआ। हालांकि इससे ये अंदेशा जरूर मिल गया है कि जैसे आने वाले समय में ऐपल अमेरिका की पहली 1 ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने के राह पर है।

जानकारों के मुताबिक, एेपल के कुछ समय के लिए 900 बिलियन डॉलर हो जाने के पीछे जानकार iPhone X को मान रहे हैं।  iPhone X की भारत में शुरुआती कीमत 89 हजार रुपए है और इसके टॉप मॉडल की कीमत 1 लाख 2 हजार रुपए है। 

 महंगा होने के बावजूद मिल रहा बेहतरीन रिस्पॉन्स
iPhone X की बिक्री अधिकतर देशों में 3 नवंबर से शुरू हुई जिसमें भारत भी शामिल है। इस फोन के लिए लोगों में इतनी दीवानगी है लोग लंबी लाइन लगा रहे हैं लेकिन फोन सिर्फ प्री बुकिंग वालों को मिल रहा है। ऐसा भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी हुआ। iPhone X को दुनिया भर में बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है और महंगे होने के बावजूद भी इसकी बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। बिक्री डिमांड की वजह से कंपनी का मार्केट वैल्यू पहली बार 900 मिलियन डॉलर हो गया।

100 बिलियन डॉलर कंपनी बनने को 11 कदम की दूरी 
iPhone X  बिक्री में ही नहीं रिव्यू में भी बाजी मार रहा है। इसका मतलब iPhone X को सराहा जा रहा है और ज्यादातर पॉजिटिव रिव्यू मिल रहे हैं। यही वजह है कि इतना महंगा होने के बावजूद ऐपल के फैन्स इसे खरीदना चाहते हैं। वहीं, बिजनेस एक्स्पर्ट्स के मुताबिक ऐपल को अब ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने के लिए सिर्फ 11 फीसदी की उछाल चाहिए। तिमाही रिजल्ट में ऐपल के शेयर 3 फीसदी बढ़े हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक ऐपल के शेयर इस साल iPhone X की उम्मीद पर लगभग 50 फीसदी तक चढ़े हैं। 

बता दें, इससे पहले लांच हुए iPhone 8 और iPhone 8 Plus की भारत सहित दूसरे मुल्कों में इसकी बिक्री फीकी थी। इसकी दो वजह थी। पहला ये कि इसमें iPhone 7 के मुकाबले ज्यादा कुछ खास फीचर नहीं थे और दूसरी वजह ये थी कि iPhone X जो की एक फ्यूचरिस्टिक है। एेसे में इसकी सेल का इंतजार लोगों को था। 

Advertising