इनवीजिबल वायरलैस सिगनल्स को देखना कैसा लगता है; इस एप्प से खुद करें ट्राई

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2015 - 08:35 AM (IST)

जालंधर : मनुष्य की आंखों की बनावट बहुत ही खास है लेकिन हमारे वातावरण में इस तरह की बहुत-सी चीजें है जिसे इंसान आंखों के साथ नहीं देख सकता। रेडियो की तरंगें भी कुछ ऐसी ही हैं जो हम नंगी आंखों से नहीं देख सकते, पर ऐसा नहीं है कि इन्हें देखना नामुमकिन है। एक एप्प है जिससे आप वास्तविकता में रेडियो की तरंगों को देख सकते हैं, इस एप का नाम है आर्कीटैक्चर आफ रेडियो।

आर्कीटैक्चर आफ रेडियो एप्प आईपैड और आईफोन पर काम करता है। इस एप्प को चलाने के लिए आपके आईपैड या आईफोन की स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी जो आपको एक अलग दुनिया का एहसास कराएगा। यह एप अपने आसपास के राऊटर और रेडियो टावरों की तरंगों को दिखाएगा और इसकी खास बात यह है कि अपने आईपैड को रोटेट करने पर स्क्रीन का व्यू भी बदल जाता है। आर्कीटैक्चर आफ रेडियो का यह एक्सपीरियंस ही इसे खास बनाता है। 

इस एप्प में असली कई तरह का डाटाबेस कपाइल किया गया है जो आपको यह व्यू मुहैया करवाता है। इसका मतलब यह कि यह एप्प वास्तव में इलैक्ट्रोमैग्नैटिक रेडिएशन को मापता नहीं सिर्फ  अंदाजा लगाता है।

इस एप्प को एग्जीबिशन के तौर पर डच डिजाइनर रिचर्ड वाईजन ने जर्मनी में  हर साल होने वाली सैंटर फार आर्ट एंड मीडिया में पेश किया है। रिचर्ड का कहना है कि यह एप्प असली दुनिया की जगह आपको एक टैक्नोलॉजीकल दुनिया दिखाता है। फिलहाल यह एप आई.ओ.एस. डिवाइसिस के लिए ही उपलब्ध है और यदि आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है तो आपको अगले वर्ष तक इंतजार करना पड़ेगा।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News