एएफसी ने कतर को क्वालिफायर की दी अनुमति

Wednesday, Jul 26, 2017 - 03:59 PM (IST)

हांगकांग: पश्चिम एशिया के 4 देशों का निलंबन झेल रहे कतर की राष्ट्रीय फुटबाल टीम को एशियाई फुटबाल महासंघ(एएफसी) ने 2022 विश्वकप के लिए शुरूआती क्वालिफाइंग राउंड के मैच खेलने की अनुमति दे दी है। 2022 फीफा विश्वकप का मेजबान होने के नाते कतर को टूर्नामेंट के फाइनल में स्वत: ही प्रवेश मिलने के बावजूद एएफसी ने उसे क्वालिफाइंग राउंड के प्रारंभिक मैच खेलने की अनुमति दी है। 

मौजूदा प्रणाली के तहत एशियाई क्वालिफाइंग से 12 टीमें 2022 विश्वकप के फाइनल चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके अलावा इन्हें एशियाई कप में भी प्रवेश मिल जाएगा। एएफसी ने बताया कि मंगलवार को प्रतियोगिता समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है जो अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ(फीफा) के विचाराधीन था। उन्होंने कहा कि यदि कतर इन राउंड में आगे बढ़ता है तो उसे 2022 के अंतिम चरण के क्वालिफाइंग मैचों में भी खेलने की अनुमति दी जाएगी। 

एएफसी ने साथ ही बताया कि वह खाड़ी देशों के फुटबाल संघों के साथ मिलकर प्रसारण अधिकारों के लिए भी काम करेगा। रूस में अगले वर्ष होने वाले विश्वकप के क्वालिफाइंग मैचों और एशियन चैंपियंस लीग के प्रसारण में किसी तरह की बाधा नहीं होने को लेकर भी वह इन देशों के साथ संपर्क में है। 

Advertising