ब्रिटेन की रानी दूसरे दिन भी दिखी बेहद खूबसूरत (PICS)

Friday, Apr 15, 2016 - 01:35 PM (IST)

ब्रिटिश राजकुमारी डायना फरवरी 1992 में भारत दौरे पर आई थी। उनकी यादगार यात्रा और यादों को एक बार फिर से ताजा करने के लिए अब उनके बेटे प्रिंस विलियम और पत्नी केट भारत दौरे पर आए हैं। भारत और भूटान में 7 दिन के दौरे पर ब्रिटेन के ’ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज’ प्रिंस विलियम और पत्नी केट मिडलटन मुंबई पहुंचे, जहां उन्होंने मुंबई के ताज होटल में हुए 26/11 आंतकी हमले के शिकार लोगों को श्रृद्धांजलि दी। इसी के साथ उन्होंने क्रिकेट के लेजेंड सचिन तेंदुलकर, पति और बच्चों के क्रिकेट खेलने का मजा लिया। उनके स्वागत में रिसेप्शन पार्टी का अायोजन रखा गया जहां बालीवुड, बिजनेस और खेल-जगत से जुड़ी जानी-मानी हस्तियों ने उनका हार्दिक स्वागत किया। 

यात्रा के अगले दिन यानि 11 अप्रैल को शाही जोड़ा दिल्ली दौरे पर रवाना हुआ। दिल्ली की यात्रा शुरू करने से पहले उन्होंने युवा उद्यमियों के इंवेट में हिस्सा लिया की, जहां ड्यूक विलियम ने टेक रॉकेटशिप अवार्ड्स लांच किया, जिसमें भारत के टैक्नोलॉजी से जुड़े प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप कंपनी डोसामेटिक द्वारा बनाई गई डोमेस्टिक मशीन में प्रिंस विलियम ने डोसे बनाया औऱ चखा। कोरपोरेट ग्राहकों को जल्द ही यह मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी। 

इस इंवेट में डचेस केट फॉर्मल आउटफिट में नजर आई। उन्होंने क्रीम कलर की एमिलिया विकस्टेड वूल क्रेप ड्रेस पहनी जिसके साथ उन्होंने रूपर्ट सैंडरसन की ब्लश पिंक प्वाइंटेड पम्प हील और मलबरी क्लच पकड़ा था। प्रिंस विलियम और प्रिंसेस केट का दिल्ली दौरा ट्रैडीशनल रहा। सबसे पहले वह इंडिया गेट पहुंचे, जहां से देश की राष्ट्रीय स्मारक में पहुंच कर उन्होंने भारत युद्ध में मृत लोगों को श्रृद्धांजलि अर्पित की।

बाद में वह ओल्ड बिरला हाउस म्यूजियम पहुंचे ,जहां भारत के संस्थापक पिता महात्मा गांधी ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल गुजारे थे। बाकी आगंतुकों की तरह उन्होंने ने भी गांधी जी के आखिरी पदचिन्हों, बेडरूम और बागीचे में गए जहां उन्हें मारा गया था। उन्होंने महात्मा गाधी की मूर्ति नंगे पाव श्रद्धांजलि दी। बाद में उन्होंने कट्टर हिंदू राष्ट्रवादी महात्मा गांधी के उस स्मारक पर गुलाब की पंखुड़ियां अर्पित की जहां उन्हें गोली मारी गई थी। 

विल-केट ने क्वीन एलिजाबैथ के 90वें जन्मदिन की गार्डन पार्टी में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने इंडियन थीम आउटफिट वियर किया। उन्होंने अपनी फेवरेट फैशन डिजाइनर ऐलिस टेम्परली द्वारा तैयार की सिल्क फैब्रिक में न्यूड और ब्लैक पैटरर्न वाली मैक्सी स्कर्ट और मोनोक्रोम टॉप वियर की। इसी के कंट्रास्ट ब्लैक एम्ब्रायडरी और चमचमाते क्रिस्टल वर्क ड्रैस को और भी यूनिक बना रहा था। साथ ही उन्होंने बालों को हल्का कर्ली लुक (हाफ अप हाफ डाउन स्टाइल) दिया। ब्रिटिश हाई कमीशनर के अाधिकारिक निवास गार्डन में चलती केट काफी खूबसरत दिख रही थी। प्रिंसेस के फेवरेट डिजाइनर सलोनी, जेनी पेकहम, एलेग्जेंडर मकक्वीन,एमिलिया विक्सेटड के साथ साथ भारतीय डिजाइनर अनीता डोंगरे का नाम भी शामिल हो गया है।  

उन्होंने केक काटते हुए प्रिंसेस डायना को श्रद्धाजलि दी। इस आयोजन राजनीति, व्यापार, सशस्त्र बलों और शिक्षा से जुड़े लगभग 2000 मेहमान शामिल थे। दूसरे दिन की यात्रा में भले ही उन्होंने कम बातचीत की लेकिन दोनों ने इस दिन को खूब इंज्वाय किया। 12 अप्रैल को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साथ बैठकर लंच करेंगे, जिसके बाद वह  भूटान जाने से पहले असम में काजीरंगा नैशनल पार्क का दौरा करेंगे। 

 

 

Advertising