ये हैं बॉडी स्‍क्रब करने के 5 नैचुरल तरीके (PICS)

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2015 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्लीः चेहरे के साथ-साथ शरीर की भी सफाई जरूरी है। इसके लिए बाडी स्क्रब करवाना पड़ता है। बॉडी स्‍क्रब के लिए आपको पार्लर जाना पड़ता है लेकिन हर बार पार्लर बजट से बाहर हो जाता है। इसकी के साथ यह बॉडी स्कीन को भी काफी नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि स्‍क्रब करने के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाला बेस प्राकृतिक नहीं होता है। बेहतर होगा कि आप घर पर ही नैचुरल बॉडी स्‍क्रब बनाकर उसका इस्‍तेमाल करें। जरा नजर डालेंः- 

तिल: तिल खाने में बहुत टेस्‍टी लगता है और इससे बनने वाली हर डिश भी बहुत ज़ायकेदार होती है लेकिन क्‍या आपको पता है कि इससे निकलने वाला तेल, एक अच्‍छा बॉडी स्‍क्रब भी होता है। तिल का बॉडी स्‍क्रब बनाने के लिए इसके एक चम्‍मच तेल में आधा चम्‍मच हल्‍दी डाल कर मिलाएं और उसका लेप लगाएं।

ख़सख़स के बीज: ख़सख़स के सफेद या काले बीज, अच्‍छे बॉडी स्‍क्रब होते हैं। इनका छोटा आकार इन्‍हे बॉडी में अच्‍छे से स्‍क्रब करने के लिए मदद करता है। इससे स्‍क्रब बनाने के लिए इसके बीजों में नमक या चीनी मिलाएं और इसमें पेस्‍ट बनाने के लिए थोड़ा सा तेल भी मिला लें। इस मिश्रण को बॉडी पर हल्‍के हाथों से लगाएं और स्‍क्रब करें।

अलसी: अलसी से बॉडी स्‍क्रब को बनाकर स्‍क्रब करें। आधा कप अलसी के बीज, उसमें तीन चम्‍मच शहद और थोड़ा सा पानी से दूध मिला लें। इसे अच्‍छे से मिला लें और इससे बॉडी पर स्‍क्रब करें।

कॉफी के बीज: सबसे पहले कॉफी के बीज ले लें। इसे भुरभुरा होने तक कूट लें, इस तरह की आपको चुभे नहीं। इसमें चीनी मिला लें और नारियल का तेल मिलाकर गाढ़ा सा पेस्‍ट तैयार कर लें। इससे स्‍कीन का स्‍क्रब भी हो जाता है और त्‍वचा पूरी तरह मॉश्‍चराइज भी हो जाती है।

 

सूरजमुखी के बीज: सूरजमुखी के बीजों को साफ कर लें और इनमें ओटमिल, शहद और दूध मिला लें। इसकी निर्मित पेस्‍ट बनाकर बॉडी पर लगाएं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News