Acne, Pimple हटाने के लिए लगाएं घर पर बने यें फेस मास्‍क

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2015 - 05:27 PM (IST)

जैसे कि आपको पता है कि गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में चेहरे का बुरा हाल हो जाता है। तेज धूप, पसीने और प्रदूषण से चेहरे पर कील मुंहासे होने लगते हैं, जिससे चेहरे पर दाग पड़ने लगते हैं। इसके लिए लोग कई तरह के सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करते है खासकर महिलाएं लेकिन अगर चेहरों को ग्लोइंग बनाना है तो आप घर पर बनाए जाने वाले एक्‍ने फेस मास्‍क का इस्तेमाल करें। यह दाग-धब्बों को भी दूर करने में असरदार होता है। 

तो चलिए आइए जानते हैं कुछ घर पर ही तैयार किए जाने वाले एक्‍ने फेस मास्‍कः-

1. हल्‍दी, दूध और शहद सामग्री:  एक कटोरे में 1 चम्‍मच हल्‍दी पावडर, 1 चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच दूध मिक्‍स करें। इस फेस मास्‍क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इस मास्‍क को कच्‍चे दूध में कॉटन बॉल डुबो कर साफ करें। इस मास्‍क को हफ्ते में दो या तीन बार लगाएं।

2. एप्‍पल साइडर वेनिगर मास्‍क सामग्री: एक कटोरे में 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर, 2 चम्‍मच ठंडी ग्रीन टी, 5 चम्‍मच चीनी और आखिर में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अगर और गाढा बनाना चाहते हैं तो इसमें और चीनी मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर कॉटन से लगाएं और थोड़ी देर के बाद इसे उंगलियों के सहारे रगड़ कर हटाएं। इस मास्‍क को चेहरे पर 10 मिनट के लिए रखें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। 

3. सिनामन और हरी मास्‍क सामग्री: एक कटोरे में 1 चम्‍मच दालचीनी और 2 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर हल्‍के गरम पानी से चेहरा धो लें। फिर चेहरे पर टोनर लगाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News