पुरुष भी रखें चेहरे का ख्याल, लगाएं ये 5 घरेलू फेशियल मास्‍क

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2015 - 01:42 PM (IST)

केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपने चेहरे और शरीर का ध्यान रखने लगे हैं। पुराने जमाने में रफ एंड टफ दिखना ही पुरुषों की पहचान हुआ करता था लेकिन आज महिलाओं की तरह पुरुष भी अपनी त्‍वचा का अच्‍छा खासा ख्‍याल रखने लगे हैं। बात चाहे अपने बालों को नया लुक देने की हो या फिर चेहरे पर फेशियल, ब्‍लीच या फेस पैक लगाने की हो, पुरुष अब किसी चीज को नहीं नकारते।

हालांकि यह जरूरी भी है। पुरुषों की त्‍वचा महिलाओं के मुकाबले ज्‍यादा कठोर होती है, जिस वजह से उस पर साधारण साबुन, लोशन और क्रीम बेअसर हो जाते हैं। पुरुषों को अपनी त्‍वचा की रेगुलर केयर करनी चाहिए, जिसके लिए नीचे दिए जा रहे हैं कुछ घरेलू फेशियल मास्‍क बनाने की विधि। इन मास्‍क को नियमित त्‍वचा पर लगाने से चेहरे की खोई हुई चमक दोबारा वापस लौट आएगी।

दही से बना फेस पैकः जब आप लंबे दिन की थकान के बाद घर वापस लौटते हैं तो आपकी त्‍वचा हजार तरह की धूल मिट्टी और प्रदूषण से सामना करती है, जिससे उसके पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में सीधे ही अपने चेहरे पर दही लगाएं। इससे आपकी त्‍वचा फ्रेश दिखेगी। 

नींबू का रसः अगर आपकी स्‍किन ऑइली है, तो गर्मियों में चेहरे का बुरा हाल हो जाता है। चेहरे से अत्‍यधिक तेल को साफ करने के लिए नींबू काम में लाया जा सकता है। एक कटोरी में नींबू निचोड़ कर साथ में कुछ बूंदे जैतून तेल और शहद कि मिला कर चेहरे पर लगाएं। 

ओटमील फेशियल पैकः अगर आपकी स्‍किन रूखी है तो ओटमील फायदेमंद है। थोड़े से ओटमील को मिक्‍सी में पीस कर उसमें उबला पानी, एक अंडे का पीला भाग, शहद और दही मिक्‍स कर के पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

मुल्‍तानी मिट्टीः मुल्‍तानी मिट्टी और अंडे का पीला भाग मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं। यह पैक चेहरे के पोर्स में भरी गंदगी को साफ करेगा और चेहरे को फ्रेश और चमकदार बनाएगा।

स्‍ट्रॉबेरी फेस मास्‍कः थोड़ी सी स्‍ट्रॉबेरी को मसल कर पेस्‍ट बना लें। फिर उसमें कुछ बूंद शहद और जैतून तेल की डालें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा खिला खिला दिखेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News