जोया अख्तर के इंडस्ट्री में 15 साल: स्पेशल रेट्रोस्पेक्टिव फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएंगी फिल्ममेकर की फिल्में

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2024 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड में प्रशंसित फिल्म मेकर जोया अख्तर के करियर के 15 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक स्पेशल रेट्रोस्पेक्टिव फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया है। पूरे हफ्ते भर चलने वाले इस फेस्टिवल में जोया अख्तर की पॉपुलर फिल्मों में से सेलेक्ट किए गए फिल्म्स जैसे 'लक बाय चांस', 'दिल धड़कने दो', 'तलाश', 'गली बॉय' और 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' को दिखाया जाएगा।

 

2024 में, ज़ोया अख्तर एक बड़ी उपलब्धि का जश्न मनाएंगी। दरअसल, 2009 में जोया ने  फरहान अख्तर और कोंकणा सेन शर्मा स्टारर अपनी पहली फिल्म 'लक बाय चांस' को डायरेक्ट किया था और अब उसे 15 साल पूरे हो चुके हैं। पिछले 15 सालों में ज़ोया ने अलग-अलग तरह की फ़िल्मों और शोज़ में काम करके एक शानदार करियर बनाया है। उन्होंने थिएटर में काम किया है, ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के लिए फ़िल्में बनाई हैं और वेब सीरीज़ में भी काम किया है। ज़ोया की कहानियाँ हमेशा सामान्य से अलग होती हैं और बहुत से लोगों से जुड़ती हैं।

 

एक्सेल एंटरटेनमेंट के पीछे की मजबूत टीम रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर ने हिंदी फिल्मों में कहानी कहने के तरीके को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई है। टाइगर बेबी के साथ काम करते हुए, उन्होंने जबरदस्त ब्लॉकबस्टर फ़िल्में बनाई हैं। ये फ़िल्में न सिर्फ एंटरटेन करती हैं, बल्कि दर्शकों को इमोशन को गहरी यात्रा पर भी ले जाती हैं। प्यार, महत्वाकांक्षा और खुद को खोजने की कहानियों के साथ, रितेश सिधवानी, फरहान अख्तर और एक्सेल एंटरटेनमेंट भारतीय फिल्मों में कहानी कहने के तरीके को बदल रहे हैं।

 

इस मौके पर PVR आईनॉक्स लिमिटेड ने जोया अख्तर, फरहान अख्तर और रीमा कागती के साथ-साथ PVR सिनेमा के चेयरमैन और एमडी अजय बिजली के साथ एक दिलचस्प बातचीत का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने फिल्म मेकिंग और फिल्म इंडस्ट्री में जोया के करियर पर चर्चा की।

 

रेट्रोस्पेक्टिव के बारे में बात करते हुए, जोया अख्तर कहती है, “ जब मैने रेट्रोस्पेक्टिव के बारे में सुना, मैं बहुत ज्यादा एक्साइटेड थी, क्योंकि फिल्में एक बार फिर स्क्रीन पर आएंगी। मुझे मूवीज बहुत पसंद है। इस इंडस्ट्री में मेरा दिल बसता है, मैं कहीं और नहीं जाना चाहती, यही मेरा घर है।"

 

उन्होंने नए PVR आइनॉक्स लीडो सिनेमा के महत्व पर भी रोशनी डाली और कहा, "नया PVR लीडो सिनेमा असल में युवाओं को पुरानी फिल्में देखने का मौका देता है, जो शायद उनके समय से पहले बनी हों - यह सच में एक गिफ्ट है।

 रीमा कांगती ने इंडियन सिनेमा में जोया के कांट्रिब्यूशन के बारे में बात करते हुए कहा, "ज़ोया मॉडर्न हिंदी सिनेमा की परिभाषित आवाज़ों में से एक रही हैं।”

 

रेट्रोस्पेक्टिव के बारे में बात करते हुए, फरहान अख्तर ने कहा, "यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है। मैं मिस्टर अजय को लोगों को थिएटर में वापस आने के लिए प्रोत्साहित करने और इसे एक बेहतरीन अनुभव बनाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूँ। मेरी खुद की भी उन दिनों यहाँ फ़िल्में देखने की बहुत सारोंअच्छी यादें हैं।"

यहां दिखाई जा रही फिल्मों की सूची के बारे में आगे बात करते हुए वह कहते हैं, "मुझे जोया की अनोखी तरह की फिल्म मेकिंग को लेकर बहुत गर्व है। एक सहयोगी, प्रोड्यूस और भाई के रूप में, मैं इससे ज़्यादा खुश नहीं हो सकता।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News