जोया अख्तर बर्थडे स्पेशल, मास्टरपीस फिल्में जो आज भी हैं मूवी लवर्स की पसंद!

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 05:30 PM (IST)

नई दिल्ली। जोया अख्तर के बर्थडे के मौके पर यह सही मौका है, इंडियन सिनेमा में उनके शानदार योगदान का जश्न मनाने के लिए। डायरेक्टर अपनी स्ट्रॉन्ग स्टोरी टेलिंग और खूबसूरत विजुअल्स को मिलाकर पेश करने के लिए जानी जाती हैं। उनकी फिल्में अक्सर पेचीदा इंसानों रिश्तों, समाझिक नियम, और मॉडर्न लाइफ की बारीकियों को तलाशती हैं। तो चलिए उनके द्वारा बनाई गई मास्टरपीस पर नजर डालते हैं, जो आज भी मूवी लवर्स के वॉचलिस्ट में शामिल रहती हैं।

लक बाय चांस
जोया ने अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू लक बाय चांस से किया था। इस फिल्म में शाहरुख खान का स्पेशल अपीयरेंस भी था। ये फिल्म बॉलीवुड के पर्दे के पीछे की दुनिया से रूबरू कराती है, जिसमें महत्वाकांक्षी अभिनेताओं के सफर को असलियत के साथ थोड़ा ग्लैमर मिला कर पेश किया गया है।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा 
इसके बाद आई "जिंदगी ना मिलेगी दोबारा" (2011), जो दर्शकों को स्पेन की एक शानदार रोड ट्रिप पर ले जाती है, जिसमें दोस्ती और आत्म-खोज की कहानी को खूबसूरती से पेश किया गया है। इस फिल्म के शानदार विजुअल्स और दिल को छू लेने वाली कहानी ने अख्तर द्वारा किया गए ह्यूमन और गहराई के मिश्रण को दर्शाया है। इसने दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी है और आज भी यह लोगों की वॉच लिस्ट में सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक बनीं हुई है।

दिल धड़कने दो 
2015 में आई फिल्म दिल धड़कने दो ने लग्जरी क्रूज पर पारिवारिक रिश्तों को नया नजरिए दिया। एक डाइवर्स कास्ट के साथ, अख्तर ने प्यार, वफ़ादारी, और सामाज की उम्मीदों जैसे थीम को बखूबी पेश किया, जिससे उनकी किरदारों पर आधारित कहानी कहने की कला का पता चला।

मेड इन हेवन सीरीज
उनकी वेब सीरीज़, मेड इन हेवन (2019) ने इंडियन वेडिंग पर आधुनिक नजरिए को अपने अनोखे स्टाइल के साथ पेश किया। यह सीरीज़ दो वेडिंग प्लानर्स के लाइफ के इर्द गिर्द घूमती है। यह सीरीज कैची स्टोरीज के साथ रंगीन विजुअल्स को जोड़ते हुए क्लास, सेक्सुअलिटी और ट्रेडिशन जैसे मुद्दों को छूती हैं।

गली बॉय 
गली बॉय (2019), स्ट्रीट रैपर्स के जीवन से प्रेरित है, जिसमें अख्तर के क्रिएटिव आइडियाज को दर्शाया गया है। इस फिल्म में संगीत को भावनाओं को व्यक्त करने के एक तरीके के रूप में पेश किया गया है, जिसमें रोमांचक प्रदर्शन और एक मनोरंजक कहानी है जो युवा लोगों से जुड़ती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News