''3 इडियट्स'' का ये सीन था फिल्म मेकर राजकुमार हिरानी के असल जीवन से प्रेरित

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 06:09 PM (IST)

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राजकुमार हिरानी एक ऐसे फिल्म मेकर हैं जिन्होंने दर्शकों को कुछ सबसे प्यारी फिल्में दी हैं।  उनकी सिनेमा हमेशा जनता से जुड़ी रहती है और दर्शकों में व्यक्तिगत जुड़ाव महसूस कराती है। राजकुमार हिरानी अपने अनोखे कहानी कहने की कला के लिए जाने जाते हैं, क्योंकि उनकी कहानियां रोज़मर्रा की ज़िंदगी के ऐसे पलों को कैद करती हैं, जो दर्शकों के दिलों को छू लेती हैं। दिलचस्प बात यह है कि '3 इडियट्स' में फरहान और उसके पिता के बीच मशहूर कन्फ़ेशन सीन हिरानी के अपने जीवन के अनुभवों से प्रेरित था।

 

हाल ही में एक इवेंट के दौरान, राजकुमार हिरानी ने अपनी लाइफ और फिल्मों के बारे में बात की।  उन्होंने बताया कि वह शुरू में इंजीनियर बनना चाहते थे, लेकिन अपने चाचा के सुझाव पर उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई की। इस दौरान उन्होंने अपने पिता से कहा कि वह सीए नहीं करना चाहते। उसी सीन को राजकुमार हिरानी ने अपनी फिल्म 3 इडियट्स में लाया। इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "3 इडियट्स का वह सीन जिसमें आर. माधवन अपने पिता से कहते हैं कि वे वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र बनना चाहते हैं, मेरे अपने जीवन के एक पल को दर्शाता है। मैंने अपने पिता को यह बताने का साहस जुटाया था कि चार्टर्ड अकाउंटेंसी मेरे लिए नहीं है, और उन्होंने मुझे उन्हे ज्वाइन करने के पिए कहा था। जब उन्होंने मेरा फैसले को माना तो मुझे बहुत खुशी हुई और राहत महसूस हुई। तब से, मैं सुबह अपने पिता के साथ काम करता था और शाम को थिएटर के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाता था।" 

 

यह जानना दिलचस्प है कि राजकुमार हिरानी अपनी फ़िल्में कैसे बनाते हैं। अपने निजी अनुभवों को सिनेमा में शामिल करके, वे फिल्मों दर्शकों के लिए ज़्यादा रिलेट करने वाला और दिलचस्प बनाते हैं। शायद यही बातें उनकी फ़िल्मों को वाकई और खूबसूरत बनाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News