Web series Review : 'Taali' बजवाने में कामयाब हुई सुष्मिता सेन

Tuesday, Aug 15, 2023 - 06:08 PM (IST)

Web series : ताली (Taali) 
Cast – सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) , अंकुर भाटिया (Ankur Bhatia) 
Director : रवि जाधव (Ravi Jadhav) 
Rating : 3.5*/5

Web series Taali Review: बेहतरीन फिल्मकार लकीर की फिल्मों से हटकर फिल्म बनाने की चुनौती को वर्षों से स्वीकार करता आया है, और अपने इस प्रयास में वह सफल भी  हुआ है। एक जीवित व्यक्ति  के जीवन पर फिल्म बनाना और वह भी एक ट्रांसजेंडर के जीवन पर , आप समझ सकते हैं कि फिल्मकार को किन किन चुनौतियां का सामना करना पड़ा होगा। क्षितिज  पटवर्धन द्वारा लिखी और रवि जाधव द्वारा निर्देशित फिल्म ताली-बजाउंगी नहीं बजवाउंगी ऐसी ही फिल्म है जो ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट  श्रीगौरी सावंत के जीवन पर आधारित बायोपिक है। इस फिल्म के मुख्य  किरदार गौरी सावंत की प्रमुख  भूमिका  में  सुष्मिता सेन दिखाई देंगी  जो  इससे पहले फिल्मों व ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपने शानदार अभिनय से सफलता की धाक जमा चुकी हैं। यह फिल्म जियो सिनेमा पर स्ट्रीम हो रही है। इस सीरीज़ में श्रीगौरी के ट्रांस होने के अहसास से लेकर ट्रांसजेंडर बनने तक की पूरी कहानी और उनके जीवन संघर्ष को बारीकी से दिखाया गया है। यदि व्यापक दृष्टिकोण से देखें, तो यह एक व्यक्ति विशेष की कहानी नहीं है बल्कि समुदाय विशेष की कहानी है जो सदियों से तिरस्कार , अपमान,  हास्य और बहिष्कार का सामना कर रहा है ।

कहानी 

सीरीज़ की कहानी एक 13 - 14 साल के बच्चे से शुरू होती है जो पैदा तो लड़के के रूप में होते है लेकिन उसे महसूस लड़कियों की तरह होता था। हर जगह उसका मज़ाक उड़ता था फिर एक दिन वो घर से भाग जाता है ताकि उसके माता-पिता को शर्मिंदगी का सामना ना करना पड़े। और फिर यही से शुरू हो जाता है गणेश के गौरी बनने का सफर और इस सफर में उसे कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है जिसके बारे में जानने के लिए आप देखिये ये सीरीज़ 'ताली' . 

एक्टिंग

एक्टिंग की बात करें तो सुष्मिता सेन का इस मामले में कोई मोल ही नहीं है सिर्फ बड़े परदे पर ही नहीं बल्कि उन्होंने ओटीटी पर भी अपनी शानदार अदाकारी से सभी का दिल जीत लिया और एक के बाद एक नए प्रोजेक्ट के जरिये अपनी जगह को बनाए हुए हैं। 'ताली' में भी सुष्मिता सेन ने अपना 100% दिया है। वो इस किरदार में भी पूरी तरह से ढली हुई नज़र आई। वहीं गौरी के बचपन के किरदार को निभाने वाली कृतिका ने भी काफी अच्छा काम किया जिससे गणेश का किरदार निखर के सामने आया। खैर सीरीज़ में हर किरदार ही अपने आप में बेस्ट है। सबने मिलकर इस अच्छी सीरीज़ को खूबसूरत बनाया है। 

रिव्यू

'ताली' सीरीज़ के कुल 6 एपिसोड हैं और सारे ही अच्छे है। पूरी सीरीज़ में जिस तरह से श्रीगौरी सावंत को दिखाया गया है बहुत बढ़िया है। कुछ सीन्स ऐसे भी हैं जिनको देखकर आपकी आँखें नम हो जाएंगी तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें देखने के बाद आप भी सोचेंगे कि क्या वाकई ऐसा भी होता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो इस सीरीज़ को एक बार तो देखना बनता ही है क्यूंकि इससे हमें पता चलता है कि हमेशा हंसने वाले ये लोग आखिर कितनी समस्याओं से जूझ रहे होते हैं।

Jyotsna Rawat

Advertising