"ज़ी थिएटर की यह प्रस्तुति मां और बेटी के रिश्ते की जटिलताओं को दर्शाती है " : भूमिका दुबे

punjabkesari.in Saturday, Nov 19, 2022 - 02:57 PM (IST)

मुंबई। साहित्य अकादमी फैलोशिप, कथा चूड़ामणि पुरस्कार और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता कृष्णा सोबती का लेखन न केवल अपने मुहावरेदार पंजाबी, उर्दू और हिंदी के मिश्रण के लिए जाना जाता था बल्कि महिला मानस और मानव हृदय के कई मौसमों को  चित्रित करने की क्षमता के लिए भी अद्वितीय समझा जाता था। .

ज़ी थिएटर अब लेकर आया है सोबती की  रचना  'ऐ लड़की' पर आधारित एक टेलीप्ले जो विभिन्न पीढ़ियों की दो महिलाओं के बीच के संबंधों को संबोधित करता है। टेलीप्ले में अभिनय  कर रही कलाकार  भूमिका दुबे कहती हैं, "यह कहानी दर्शाती है कि एक माँ-बेटी का रिश्ता कितना जटिल हो सकता है।"

 'ऐ लड़की' बिस्तर पर पड़ी एक बूढ़ी औरत के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी युवावस्था, शादी, गर्भावस्था, खुशियों और दुखों को फिर से जी रही है, जबकि उसकी समर्पित बेटी उसकी देखभाल कर रही है। उसका व्यवहार अक्सर आहत करने वाला होता है और वह अपनी बेटी को 'ऐ लड़की' कहकर संबोधित करती है लेकिन बीमारी और देखभाल की चुनौतियों के बावजूद दोनों के बीच का बंधन अटूट रहता है।

भूमिका कहती हैं, "इस कहानी में मुझे जो सबसे दिलचस्प लगा वह यह है कि लेखिका ने  दोनों के आपसी रिश्तों को पूरी ईमानदारी से दर्शाया है और दिखाया है की  चीजें कितनी कठिन हो सकती हैं,  जब एक बेटी को अपनी मां की मां बनना पड़ता है। हमारी निर्देशिका रसिका अगाशे दोनों महिलाओं के चरित्र ग्राफ को अच्छी तरह से जानती हैं और उन्होंने इन पात्रों की ताकत और कमजोरियों को बड़ी स्पष्टता के साथ रेखांकित करने में हमारी मदद की. "

भूमिका को उम्मीद है की ये नाटक  दर्शकों को पसंद आएगा।  वे  कहती है, "ये कहानी दिखाती  है  कि जब रिश्ते जटिल हो जाएं  तो हमें  करुणा और संवेदना से पेश आना चाहिए।  इस  कहानी में काम करना मेरे जीवन के सबसे खूबसूरत अनुभवों में से एक रहा है।"

रसिका अगाशे द्वारा निर्देशित इस नाटक में सपना सैंड और मंजीत यादव भी हैं और यह 21 नवंबर को टाटा प्ले थिएटर पर प्रसारित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi

Recommended News

Related News