Review: 22 साल बाद सनी देओल ने बेटे के लिए फिर मचाया पाकिस्तान में गदर, यहां पढ़ें पूरा रिव्यू

Friday, Aug 11, 2023 - 12:03 PM (IST)

फिल्म : गदर 2 (Gadar 2)
निर्माता और निर्देशक : अनिल शर्मा (Anil Sharma)
स्टारकास्ट : सनी देओल (Sunny Deol), अमीषा पटेल (Ameesha Patel), उत्कर्ष शर्मा (Utkarsh Sharma) , सिमरत कौर (Simrat Kaur), मनीष वाधवा (Manish Wadhwa) 
रेटिंग : 4  

Gadar 2 Review: सनी देओल और अमीषा पटेल की 2001 में आई फिल्म 'गदर- एक प्रेम कथा' ने अपनी सफलता के झंडे इस कदर गाडे की दर्शक उसके आगे की कहानी जानने को उत्सुक होने लगे थे और इसके दूसरे भाग के कयास लगने लगे, जिस पर काफी समय तक तो विराम लगा रहा। लेकिन लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गदर 2 की घोषणा हुई जो 11 अगस्त यानी कि आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। दर्शकों के लिए यह किसी ट्रीट से कम नहीं है क्योंकि उनका मनपसंद किरदार तारा सिंह फिर सिल्वर स्क्रीन पर अपने एक्शन के जलवे बिखरने आ रहा है लेकिन इस बार यह किरदार कोई हैंडपंप उखाड़ कर नहीं, भारी भरकम हथौड़ा चलाकर दर्शकों का दिल जीतने आ रहा है। 

कहानी 
गदर 2 की कहानी तारा सिंह (सनी देओल), सकीना (अमीषा पटेल) और जीते सिंह (उत्कर्ष शर्मा) के किरदारों के साथ आगे बढ़ती है। फिल्म का देशकाल और वातावरण 1971 का दिखाया गया है। तारा सिंह और सकीना का बेटा जीते सिंह बड़ा हो गया है और किसी कारण से पाकिस्तान जाता है और वहीं फंस जाता है। पाकिस्तान में उसपर पाकिस्तानी आर्मी जनरल मनीष वाधवा काफी जुल्म करते हैं। मनीष वाधवा इस फिल्म में नेगेटिव किरदार निभा रहे हैं। अब अपने बेटे को पाकिस्तान से बचाकर वापस भारत लाने के लिए तारा सिंह एक बार फिर पाकिस्तानी सेना से भिड़ जाता है। लेकिन तारा सिंह किन किन समस्याओं से जूझते हुए पाकिस्तान पहुंचाता है और क्या वह जीते सिंह को सकुशल वापस ला पाता है? इस दौरान सकीना पर क्या गुजरती है? इन सब सवालों के जवाब जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी ?

 एक्टिंग 
सनी देओल ने गदर एक प्रेम कथा में शानदार एक्टिंग की थी जिसके लिए उन्हें काफी सराहना प्राप्त हुई थी। इस फिल्म में भी उन्होंने एक्टिंग का अपना पुराना जलवा बरकरार रखा है। उनके विपरीत अमीषा पटेल तो सकीना का पर्याय बन चुकी हैं। 'गदर एक प्रेम कथा' में सकीना का किरदार निभाकर उन्होंने अपनी एक्टिंग की बदौलत अमर कर दिया है। 'गदर 2' में भी हमें वही सकीना दिखाई देती है जो 'गदर एक प्रेम कथा' में थी। चाहे बात रोमांटिक सीन की हो या भावुक सीन की दोनों ही भावों में अमीशा पटेल ने शानदार एक्टिंग का परिचय दिया है। हां इस फिल्म में स्वर्गीय अमरीश पुरी जी की कमी जरूर खलती है लेकिन मनीष वाधवा ने नेगेटिव रोल में शानदार अभिनय का परिचय दिया है। वे एक मंझे हुए कलाकार हैं जो न केवल अपने व्यक्तित्व बल्कि अपनी दमदार आवाज और शानदार अभिनय से स्क्रीन पर जादू चला देने में सक्षम हैं। इस फिल्म में अनिल शर्मा ने अपने बेटे उत्कर्ष शर्मा को भी लॉन्च किया है जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म में शानदार एक्टिंग की है। इस फिल्म में सिमरत कौर को भी इंट्रोड्यूस किया है जिन्होंने शानदार एक्टिंग की है। 

डायरेक्शन 
अनिल शर्मा एक बड़े पैमाने पर फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं। गदर एक प्रेम कथा में वे अपने निर्देशन का जौहर दिखा चुके हैं। वे एक सुलझे हुए और मंझे हुए निर्देशक हैं जो कहानी को हू-ब-हू स्क्रीन पर पेश करने के लिए मशहूर हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच के टकराव को दिखाना आज के दौर में एक चुनौती से कम नहीं है। उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए यह फिल्म बनाई है और बड़े ही विशाल स्तर पर इस फिल्म का निर्माण एवं निर्देशन किया है। अपने हर कलाकार से उन्होंने शानदार काम लिया है। चाहे बात एक्शन की हो, रोमांटिक सीन या भावुक सीन्स की, उन्होंने हर सीन को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। देशकाल और वातावरण के हिसाब से उन्होंने हर किरदार के पहनावे से लेकर बोलचाल तक हर छोटी से छोटी चीज का ध्यान रखा है। 

 

म्यूजिक 
शक्तिमान तलवार द्वारा लिखी फिल्म गदर 2 के गाने सईद कुआदरी ने लिखे हैं और संगीत मिथुन ने दिया है। फिल्म के गीतों को अपनी आवाज दी है मिथुन, अर्जित सिंह, नीति मोहन, विशाल मिश्रा और सुखविंदर सिंह आदि ने। फिल्म में उदित नारायण द्वारा गाया गया गाना 'मैं निकला गड्डी ले के' भी फिल्माया गया है जो आकर्षक लगता है और गदर एक प्रेम कथा की याद दिलाता है। फिल्म के गीत सुनने में अच्छे लगते हैं और चार्टबस्टर पर पहले से ही धूम मचा रहे हैं।

Jyotsna Rawat

Advertising