मलयालम फिल्मों के निर्देशक श्रीनाथ राजेंद्रन भारत के महाठग धनीराम मित्तल पर बनाएंगे हिंदी फिल्म

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्ली। अपनी सशक्त मलयालम फ़िल्मों के लिए जाने जाने वाले मशहूर निर्देशक श्रीनाथ राजेंद्रन जल्द ही बॉलीवुड सिनेमा में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं. उनके द्वारा बनाई जाने वाली पहली हिंदी फ़िल्म 'मनीराम' भारत के सबसे बड़े ठग धनीराम मित्तल के हैरतअंगेज़ जीवन पर आधारित होगी. दुलकर सलमान अभिनीत 'कुरूप' और मेगास्टार मोहनलाल स्टारर फ़िल्म 'कूथरा' से चर्चा में आए निर्देशक श्रीनाथ राजेंद्रन फ़िल्म 'मनीराम' के ज़रिए कहानी को बयां करने के अपनी अनूठे हुनर से हिंदी सिनेमा को अवगत कराने को लेकर काफ़ी एक्साइटेड हैं.

 

यह फ़िल्म प्रीति अग्रवाल और चेतन उनियाल द्वारा लिखी किताब 'मनीराम' पर आधारित होगी. यह किताब धनीराम मित्तल के असाधारण जीवन और उनके ठगी से जुड़े कारनामों पर आधारित है जिसे 'जूनियर नटवरलाल' के नाम से भी जाना जाता रहस है. 1969 से लेकर अप्रैल, 2024 को अपने मृत्यु तक वो एक महाठग के रूप में कार्यरत रहे. फ़र्ज़ी दस्तावेज़ों और दुस्साहसी कारनामों से लैस उनका आपराधिक जीवन अकल्पनीय और हैरगअंगेज़ कारनामों की मिसाल रहा है.

 

श्रीनाथ राजेंद्रन की पिछली फ़िल्म 'कुरूप' (2021) को मलयालम सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फ़िल्मों में से एक के रूप में जाना जाता है जिसने दुनिया भर मे कुल ₹112 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. यह फ़िल्म केरल के सबसे कुख्यात भगोड़े सुकुमार कुरूप के जीवन पर आधारित थी. इसपर 1984 में बीमा के 8 लाख रुपये हासिल करने के लिए अपनी ही मौत का झूठा नाटक रचा था जिसके लिए इसपर एक शख़्स के क़त्ल का इल्ज़ाम लगा था.

 

थ्रिलर फ़िल्में बनाने के लिए बेहद मशहूर रहे श्रीनाथ राजेंद्रन ने इस फ़िल्म के ज़रिए अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए एक बेहद रुचिकर विषय को चुना है. उन्होंने इस फ़िल्म में काम‌ करने को लेकर अपनी उत्सुकता जताते हुए कहा, "आज सिनेमा इस क़दर सशक्त माध्यम बन गया है यह किसी भी तरह की सीमाओं व भाषाओं से परे हो गया है. मैं हिंदी सिनेमा के नये सफ़र पर निकलने को लेकर काफ़ी रोमांचित महसूस कर रहा हूं. धनीराम मित्तल उर्फ़ 'मनीराम' भारत के आधुनिक इतिहास का सबसे पेशेवर व शातिर ठग रहा है. बड़े पर्दे पर‌ इस किरदार को लाने के लिए मैं बहुत ही आतुर हूं."

 

उल्लेखनीय है कि फ़िल्म 'मनीराम' की पटकथा का अधिकांश हिस्सा लिखा जा चुका है और फ़िल्म की शूटिंग साल 2025 की पहली तिमाही में शुरू कर दी जाएगी. इनसोमेनिया मीडिया ऐंड कंटेट सर्विसेस  लिमिटेड और प्रिटी पिक्चर्स के सहयोग से बनने जा रही यह फ़िल्म हिंदी में शूट की जाएगी जिसे मलयालम और तेलुगू भाषाओं में भी रिलीज़ किया जाएगा. फ़िल्म के मेकर्स इस फ़िल्म पैन इंडिया स्तर पर‌ रिलीज़ करने की योजना रखते हैं.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News