चैंपियन महिला सशक्तिकरण और नागरिक शिक्षा के सह-संस्थापक के रूप में डेमोक्रेटिक संघ में शामिल हुईं Regina Cassandra

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 02:03 PM (IST)

मुंबई। तमिल, तेलुगु और हिंदी सिनेमा में अपनी प्रगतिशील भूमिकाओं के लिए व्यापक रूप से पहचानी जाने वाली प्रशंसित अभिनेत्री रेजिना कैसेंड्रा ने हाल ही में हैदराबाद स्थित एक गैर-पक्षपातपूर्ण सामाजिक सुधार संगठन डेमोक्रेटिक संघ के सह-संस्थापक के रूप में एक नई भूमिका निभाई है। राइट लाइवलीहुड अवार्ड से सम्मानित प्रतिष्ठित भारतीय समाज सुधारक स्वामी अग्निवेश के शिष्य ब्रह्मचारी चैतन्य द्वारा स्थापित डेमोक्रेटिक संघ का उद्देश्य मानवाधिकार, कानून का शासन, महिलाओं की भागीदारी, नागरिक शिक्षा सहित लोकतंत्र के सिद्धांतों के बारे में जागरूकता फैलाना है। और सामाजिक और चुनावी सुधार।

डेमोक्रेटिक संघ ने आज रेजिना कैसेंड्रा को शामिल करने की घोषणा की, जो संगठन के मिशन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। रेजिना पूरे देश में महिलाओं को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए फाउंडेशन के साथ काम करेंगी।

डेमोक्रेटिक संघ में शामिल होने के अपने फैसले के बारे में बोलते हुए, रेजिना कैसेंड्रा ने कहा, "मुझे लगता है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम समाज को वापस लौटा सकते हैं। चैतन्य एमआरएसके, संस्थापक, डेमोक्रेटिक संघ के विचार के साथ मेरे पास आए, और यह वास्तव में मेरे साथ मेल खाता है मेरा मानना ​​है। डेमोक्रेटिक संघ, एक गैर-लाभकारी, गैर-पक्षपातपूर्ण सामाजिक सुधार संगठन, का उद्देश्य लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देना है।''

रेजिना ने आगे कहा, “डेमोक्रेटिक संघ में, हम तीन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं: महिलाओं की भागीदारी, नागरिक शिक्षा, और चुनाव और मतदान। हमने महिलाओं की भागीदारी पर सक्रिय रूप से अपना काम शुरू कर दिया है, जिसका लक्ष्य अधिक से अधिक महिलाओं को शिक्षित करना है। डेमोक्रेटिक संघ मेरे लिए आंखें खोलने वाला था क्योंकि मेरा मानना ​​है कि, महिलाओं को सशक्त बनाने के माध्यम से, हम समाज में सुधार कर सकते हैं और एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

संगठन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, रेजिना ग्रामीण महिला नेतृत्व कार्यक्रम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जो सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समुदायों की ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बनाई गई एक पहल है। यह कार्यक्रम गांवों में महिला समूहों का गठन करता है, उन्हें विकास और सामाजिक परिवर्तन की वकालत करने के लिए सक्षम बनाता है।

अपने पहले वर्ष में, डेमोक्रेटिक संघ ने तेलंगाना के करीमनगर और खम्मम जिलों में 50 महिला समूहों की सफलतापूर्वक स्थापना की है। हाशिए पर रहने वाले समुदायों की महिलाओं के नेतृत्व में ये समूह एक कार्यक्रम बनाते हैं जो उन्हें अपने गांवों में बदलाव के एजेंडे को लागू करने के लिए सशक्त बनाता है। कार्यक्रम उन्हें आत्म-जागरूकता, लोकतंत्र को समझने, संवैधानिक ढांचे और अधिकारों, मानव अधिकारों, लिंग अधिकारों और समानता, और भोजन, स्वास्थ्य, हिंसा, आजीविका, शिक्षा और संपत्ति अधिकारों जैसे मुद्दों के अंतर्संबंध के विषयों में सशक्त बनाएगा। .

कार्यक्रम का लक्ष्य हजारों जमीनी स्तर की महिला नेताओं को तैयार करना है जो अपने गांवों के विकास और अपने समुदायों की भलाई को बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News