Movie Review: स्वतंत्रता संग्राम के वीर क्रांतिकारी की कहानी है Swatantrya Veer Savarkar, रोंगटे खड़े कर देंगे रणदीप हुड्डा

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 09:53 AM (IST)

फिल्म- स्वातंत्र्य वीर सावरकर (Swatantrya Veer Savarkar)
निर्देशक- रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda)
स्टारकास्ट- रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda)अंकिता लोखंडे (Ankita Lokhande),अमित सियाल Amit Sial 
रेटिंग- 3.5*/5

 

Swatantrya Veer Savarkar:अभिनेता रणदीप हुड्डा स्वतंत्रता सेनानी वीर विनायक दामोदर सावरकर के जीवन पर फिल्म लेकर आए हैं। जिसमें उन्होंने विनायक दामोदर सावरकर की भूमिका निभाई है। खास बात यह है कि ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ का निर्देशन भी उन्होंने ही किया है। फिल्म के लिए रणदीप ने  खुद को जिस तरह ट्रांसफॉर्म किया, उसे देख फैंस उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।  रणदीप हुड्डा और अंकिता लोखंडे के अलावा इस फिल्म में अमित सियाल समेत कई कलाकार मुख्य भूमिका हैं। 

PunjabKesari

कहानी
स्वातंत्र्य वीर सावरकर फिल्म, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों में शामिल वीर सावरकर के जीवन पर आधारित है। फिल्म की कहानी में दिखाया गया है कि कैसे सावरकर ने अखंड भारत की लड़ाई लड़ी थी। किस तरह उन्होंने भारत को आजाद करवाने के लिए अपनी फौज खड़ी कर अंग्रेजों को भारत से भागने पर मजबूर किया था। साथ ही सावरकर ने 1857 के संग्राम को ब्रिटिश शासन के खिलाफ आजादी की पहली लड़ाई घोषित किया।

PunjabKesari

 

सावरकर एक मात्र ऐसे भारतीय थे जिन्हें एक ही जीवन में दो बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गयी थी। काले पानी की कठोर सजा के दौरान सावरकर को अनेक यातनाएं दी गयीं। अंडमान जेल में उन्हें छः महीने तक अंधेरी कोठरी में रखा गया। सावरकर ने खूब यातनाएं सहन की लेकिन अंग्रेज कभी उन्हें तोड़ नहीं पाए।

 

PunjabKesari
 

एक्टिंग 
फिल्म में एक्टिंग की बात करें तो हमेशा की तरह रणदीप हुड्डा अपने किरदार में पूरी तरह रम गए हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि रणदीप के सिवाय ये किरदार इतनी बखूबी से कोई और नहीं निभा सकता था। रणदीप के अभिनय को देखकर ही लग रहा है कि उन्होंने इसके लिए कितनी जी-तोड़ मेहनत की है। वहीं फिल्म में यमुनाबाई के किरदार में अंकिता भी खूब जंची हैं। अमित सियाल और बाकी कलाकारों ने भी अच्छा काम किया है।

PunjabKesari

निर्देशन
फिल्म के निर्देशन की बात करें तो अभिनय के साथ साथ फिल्म का निर्देशन भी रणदीप हुड्डा ने ही किया है। बतौर डायरेक्टर यह उनकी पहली फिल्म है। रणदीप ने भले ही फिल्म का डायरेकेशन पहली बार किया हो लेकिन फिल्म की कहानी से लेकर डायलॉग, तथ्य, रिसर्च और कास्टिंग सभी कमाल है। फिल्म में देश की स्वतंत्रता के समय को भी अच्छे तरीके से दिखाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News