''राधिका मदान का सबसे खराब ऑडिशन'', कैसे एक आपदा ने सफलता का रास्ता खोला

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 08:02 PM (IST)

मुंबई: राधिका मदान भारतीय सिनेमा की सबसे होनहार अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। 'पटाखा' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली राधिका को 'अंग्रेज़ी मीडियम' और 'सरफिरा' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए काफ़ी सराहना मिली। हाल ही में, उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में धर्मा प्रोडक्शंस की 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2' के लिए दिए गए एक चुनौतीपूर्ण ऑडिशन के बारे में खुलासा किया।

भले ही राधिका ने इस ऑडिशन की बारीकी से तैयारी की थी, यहां तक कि वे ऑडिशन के दृश्यों को सोते वक्त भी याद करती थीं, लेकिन ऑडिशन से ठीक पहले वे बीमार पड़ गईं। उनके लिए यह मौका जीवन का सबसे बड़ा अवसर था, और उन्होंने इस बारे में इतना सोच लिया कि वे मानसिक रूप से परेशान हो गईं और बीमार पड़ गईं। उन्होंने इंटरव्यू में बताया, "मुझे बुखार और ज़ुकाम हो गया था, और मैंने अपने जीवन का सबसे खराब ऑडिशन दिया।" जब वे ऑडिशन से लौटीं, तो बेहद बेचैन थीं और रात भर सो नहीं सकीं। उस रात उन्होंने खुद से वादा किया कि वे दोबारा कभी ऐसा महसूस नहीं करेंगी।

हालांकि, यह असफलता राधिका के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। उन्हें एहसास हुआ कि उनकी ज़्यादा चिंता उनके प्रदर्शन को प्रभावित कर रही है, और उन्होंने खुद से वादा किया कि वे अब एक सहज और शांत दृष्टिकोण अपनाएंगी। "उस दिन, मैंने खुद से कहा कि मैं फिर कभी ऐसा महसूस नहीं करूंगी," उन्होंने कहा। "मैं एक ऐसी ज़िंदगी नहीं जीना चाहती थी जिसमें केवल उलझन और चिंता हो।"

ऑडिशन के दो हफ्ते बाद, राधिका को 'पटाखा' के लिए ऑडिशन का कॉल आया। "मुझे बताया गया कि यह विशाल भारद्वाज की फिल्म है, और मैंने जवाब दिया - वो मुझे नहीं लेने वाले। मैं वहां जाऊंगी और भले ही सिर्फ दो मिनट के लिए सही, उस किरदार की ज़िंदगी पूरी तरह से जी लूंगी।" अपनी प्रारंभिक शंका के बावजूद, उन्होंने ऑडिशन दिया, और जैसा कि कहते हैं, बाकी सब इतिहास है। तब से हर ऑडिशन में उन्होंने वही मानसिकता अपनाई कि वे बस उस किरदार की ज़िंदगी को जीने के लिए वहां जा रही हैं, चाहे वह सिर्फ दो मिनट के लिए क्यों न हो। 'पटाखा' उनके करियर की पहली फिल्म साबित हुई और उन्हें सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News