Movie Review : रोहित बोस रॉय की थ्रिलर फिल्म IRaH है अद्भुत

Sunday, Apr 07, 2024 - 11:05 AM (IST)

फ़िल्म  : आइरा (IRaH) 
निर्देशक : सैम भट्टाचार्जी (Sam Bhattacharjee)
स्टारकास्ट : रोहित रॉय (Rohit Bose Roy), करिश्मा कोटक (Karishma Kotak), राजेश शर्मा (Rajesh Sharma)
रेटिंग : 3

 

IRaH: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित पहली फ़िल्म आइरा इस सप्ताह रिलीज हो गई है। यह फ़िल्म एक ऐसी दुनिया में ले जाती है जहां तकनीक की ताकत का गलत इस्तेमाल इंसान करना चाहता है। फिल्म सस्पेंस, एक्शन और थ्रिल के मिश्रण के साथ देखने लायक बन गई है। रोहित रॉय, करिश्मा कोटक और राजेश शर्मा जैसे बेहतरीन कलाकारों के साथ, आईरा शुरुआती दृश्य से ही दर्शकों को बांध कर रख लेती है।

कहानी
फ़िल्म की कहानी की बात करें तो हरि सिंह (रोहित रॉय) IRaH 5.10 नामक एक अभूतपूर्व डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करता है। लेकिन जब यह ऐप नापाक हाथों में आ जाता है, तो अराजकता फैल जाती है। हरि सिंह के किरदार को रोहित रॉय ने बड़ी खूबी से निभाया है हालांकि इस कैरेक्टर मे काफी जटिलताएँ हैं। करिश्मा कोटक का किरदार फ़िल्म की कहानी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे उन्होंने नेचुरल ढंग से पेश किया है। 

दरअसल यह फ़िल्म तकनीकी विकास के इस युग में नैतिक गिरावट को दर्शाती है और तकनीक के दुरुपयोग के संभावित परिणामों पर रौशनी डालती है। यह फिल्म कॉर्पोरेट जगत की लालच भरी घातक नज़र पर भी प्रकाश डालती है। इंसान अपने हितों के लिए किस हद तक जा सकता है, यह IRaH दिखाती है जो सही और गलत के बीच के संघर्ष को इंगेजिंग ढंग से दर्शाती है। 

एक्टिंग 
फ़िल्म में कलाकारों के अभिनय की बात करें तो रोहित रॉय ने हरी सिंह के अपने किरदार में जान डाल दी है। करिश्मा कोटक ने भी एक मुश्किल भूमिका को प्रभावी रूप से उजागर किया है जबकि राजेश शर्मा ने एक गंभीर किरदार को बखूबी प्ले किया है। सैम भट्टाचार्जी का निर्देशन कमाल का है। एक नए किस्म का सिनेमा बनाने में वह सफल रहे हैं। फ़िल्म का कैमरावर्क मंत्रमुग्ध कर देने वाला है, जो दर्शकों को एक अलग ही दुनिया में ले जाता है। 

रिव्यू 
फ़िल्म आइरा IRaH अपनी मनोरंजक कहानी, अनूठे किरदारो और हैरत भरे दृश्यों के साथ एक नया और सुखद सिनेमाई अनुभव प्रदान करती है। फ़िल्म का संगीत भी कमाल का है।  फ़िल्म एक बार देखने लायक है। रोहित बोस रॉय ने अपने कंधे पर पूरी फिल्म बड़ी जिम्मेदारी के साथ उठाई है।

Jyotsna Rawat

Advertising