Movie Review: हिंदुस्तान के Unsung Heroes की कहानी है IB 71

Friday, May 12, 2023 - 10:01 AM (IST)

फिल्म- IB71 
डायरेक्टर- संकल्प रेड्डी ( Sankalp Reddy)
स्टारकास्ट-  विधुत जामवाल, अनुपम खेर

रेटिंग- 3.5

Movie Review: विद्युत जामवाल की फिल्म IB 71 आज 12 मई को सभी सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। फिल्म सच्ची घटना साल 1971 में इंडिया-पाक के बीच हुए वॉर पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक ऐसे मिशन की है, जहां आईबी ऑफिसर्स की वजह से बिना गोली चलाए भारत की एक बहुत बड़ी मुश्किल हल हो गई है। तो आइए जानते हैं  फिल्म की कहानी...

कहानी
यह कहानी है साल 1971 में हुए 'गंगा' नाम के एक ऑपरेशन की, जहां हमारे इंटेलिजेंस ब्यूरो के ऑफिसर्स ने बड़ी चालाकी से पाकिस्तान को बेवकूफ बनाया था। दरअसल, यह कहानी इंडिया-पाक जंग के पहले की, जब भारत को पता चलता है कि अगले 10 दिनों के बाद पाकिस्तान कभी भी इंडिया पर हमला कर सकता है। वॉर की तैयारी के लिए पाकिस्तान एयरफोर्स वेस्ट से उड़कर ईस्ट पाकिस्तान में अपने फाइटर प्लेन तैनात करना चाहता है। इसके लिए पाकिस्तान को भारत के ऊपर से उड़ कर जाना होगा। 

अब शुरू होती है असली कहानी जब आईबी ऑफिसर्स प्लान बनाते हैं कि किसी भी तरह अगर वो इंडियन एयरस्पेस को ब्लॉक कर दें तो वॉर में जीत सकते हैं। हालांकि, यह सब कुछ तभी संभव था जब पाकिस्तान की ओर से एक्ट ऑफ वॉर हो। अब यह कैसे मुंमकिन हो पाएगा, यह जानने के लिए तो आपको सिनेमाघरों तक जाना पड़ेगा।

डायरेक्शन
'गाजीपुर अटैक' जैसी फिल्में बना चुके संकल्प रेड्डी ने इस फिल्म का डायरेक्शन किया है। हालांकि उन्होंने अपना काम बड़ी ईमानदारी से किया है बावजूद इसके फिल्म में रोमांच की कमी है। इंडिया-पाकिस्तान के वॉर पर जितनी फिल्में बनी हैं, उनमें खूब गोली बारूदें चली हैं, लेकिन इस फिल्म में सब कुछ बड़ी ही शांती से दिखाया गया है। ऐसे इसलिए क्योंकि आईबी ऑफिसर्स काम ऐसे ही करते हैं।

कुल मिलाकर यह फिल्म कर हर एक हिंदुस्तानी को जरूर देखनी चाहिए क्योंकि ये उन unsung heroes ki कहानी है जिसके बारे में हमें पता नहीं है।

एक्टिंग
फिल्म में विद्युत जामवाल ने देव नाम के एक आईबी ऑफिसर का किरदार निभाया है। उनका काम अच्छा है। खास बात यह है कि इस बार एक्शन के अलावा विद्युत हमें कुछ अलग करते हुए दिखे। IB चीफ अवस्थी के रोल में अनुपम खेर ने भी अच्छा काम किया है।

अब ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो विशाल जेठवा ने अपने बेहतरीन अभिनय से इस फिल्म में जान डाल दी है। उन्होंने कश्मीरी लहजा को बखूबी अपने किरदार में शामिल किया है। 

Sonali Sinha

Advertising