हैरी डी क्रूज़ ने पार्टनर पवन रियो संग इंडियन बीटबॉक्स चैंपियनशिप के टॉप 16 में बनाई जगह

Saturday, Feb 18, 2023 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली,टीम डिजिटल। मशहूर बीटबॉक्सर हैरी डी क्रूज़, जिन्हें बेंगलुरु के हरिहरन के नाम से भी जाना जाता है। हाल ही में, उन्होंने ग्रेट इंडियन बीटबॉक्स फेस्टिवल में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया। हरिहरन और शहर के फेमस बीटबॉक्सर पवन रियो ने एक टैग टीम के रूप में प्रदर्शन दिया, जो "एमिनेंट्स" के नाम से काफी पॉपुलर है। बता दें कि, मुंबई में बीबीएक्सइंडिया द्वारा आयोजित इंडियन बीटबॉक्स चैंपियनशिप में हरिहरन और पवन ने टॉप 16 में अपनी जगह बनाई। 

हालांकि, भारत के पहले काजू बीटबॉक्सर और केवल ह्यूमन वॉइस का इस्तेमाल करके बेस्ट सैक्सोफोन साउंड बनाने वाले व्यक्ति के रूप में, हरिहरन किसी एवरेज बीटबॉक्सर्स में से नहीं हैं। क्योंकि, उनके पास एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स जैसे कई रिकॉर्ड्स और खिताब हैं। 

एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने द्वारा म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स काजू और थाई फ्लूट के माध्यम से क्रिएट किए गए बीटबॉक्सिंग पर चर्चा की, "जब मैंने पहली बार बीटबॉक्सिंग शुरू की, तो मैंने देखा कि कई लोग भी इसे कर रहे थे। ऐसे में मुझे भीड़ का हिस्सा नहीं बनना था। इसके लिए मैंने काजू और थाई फ्लूट का कॉम्बिनेशन बनाकर बीटबॉक्सिंग शुरू की, जिसे पब्लिक ने बहुत पसंद भी किया।”

दिलचस्प बात यह है कि बीटबॉक्सिंग चैंपियन का कहना है कि वह पहले इस बीटबॉक्सिंग से अनजान थे। जी हां, कॉलेज के दिन एक प्रोग्राम में उनके एक सीनियर ने बीटबॉक्सिंग की, जिसे देख वह काफी आकर्षित हुए। फिर क्या, यूट्यूब पर वीडियो के माध्यम से बीटबॉक्सिंग की तकनीकी सीखना शुरू की। 

हाल ही में, वह सरगम गॉट टैलेंट 2022 के लिए जूरी सदस्य भी रहे हैं, जो न्यू होराइजन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित किया गया था। वहीं, बीटबॉक्सिंग स्टेट लेवल इंटर-कॉलेजिएट कल्चरल फेस्ट "सागरा तरंग 2022" के लिए भी जूरी सदस्य थे, जिसे दयानंद सागर बिजनेस एकेडमी द्वारा आयोजित किया गया था। इसके अलावा, वर्ष 2017, 2018 और 2022 में उन्हें फिर से कैंब्रिज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बेंगलुरु द्वारा आयोजित चिगुरु में राष्ट्रीय स्तर के अंतर-कॉलेजिएट सांस्कृतिक उत्सव बीटबॉक्सिंग कार्यक्रम के लिए जूरी सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। 

हैरी डी क्रूज़ नाम उन्होंने अपने दोस्त के कहने पर रखा था। वहीं, उन्होंने अब डीजेइंग पर काम शुरू कर दिया है। वह आगे कहते हैं, "मैं हर दिन म्यूजिक के साथ कुछ नया ट्राई कर रहा हूँ। मैं अब खुद को सिर्फ एक बीटबॉक्सर के रूप में नहीं सोचना चाहता। मैं हमेशा कुछ नया ट्राई करना चाहता हूं।” 

इसके अलावा, हैरी डी क्रूज़ ने दयानंद सागर बिजनेस एकेडमी और न्यू होराइजन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग सहित प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में कई फेस्टिवल्स को भी जज किया है। उन्होंने हाल ही में सेंट जॉर्ज कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से फाइनेंस और एचआर में एमबीए किया है।

Jyotsna Rawat

Advertising