DDLJ के गाने तुझे देखा तो को BBC ने UK का पसंदीदा 90 के दशक का बॉलीवुड गाना चुना!

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्ली।  आदित्य चोपड़ा की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, जिसे दुनियाभर में भारतीय और दक्षिण एशियाई लोग प्यार से डीडीएलजे कहते हैं, को बीबीसी ने यू.के. का पसंदीदा 90 के दशक का बॉलीवुड गाना चुना है!

 

डीडीएलजे हिंदी सिनेमा के इतिहास की एक सर्वकालिक ब्लॉकबस्टर फिल्म है, जिसने शाहरुख खान और काजोल को कई पीढ़ियों तक भारत का सबसे पसंदीदा फिल्म-स्टार बनाया। डीडीएलजे आज भी भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे लंबी चलने वाली फिल्म है और आज भी मुंबई के प्रतिष्ठित मराठा मंदिर थिएटर में हर दिन दिखाई जाती है।

 

बीबीसी के एशियाई नेटवर्क ने श्रोताओं को 50 दावेदारों की सूची में से 90 के दशक का सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड गाना चुनने के लिए आमंत्रित किया। स्टेशन के प्रस्तुतकर्ता हारून रशीद, निकिता कांडा, गगन ग्रेवाल और नादिया अली के साथ-साथ उद्योग विशेषज्ञ असीम बर्नी, अमृता तन्ना और करण पंगाली के एक पैनल ने शॉर्टलिस्ट का चयन किया।

 

इसमें फिल्म ये दिल्लगी के गाने ओले ओले से लेकर खामोशी: द म्यूजिकल के गाने बाहों के दरमियान जैसे गाने शामिल थे। हालांकि, सर्वसम्मति से विजेता 1995 की ब्लॉकबस्टर फिल्म का गाना तुझे देखा तो था! जैसा कि हम सभी जानते हैं, DDLJ में राज की कहानी है, जिसका किरदार दिग्गज अभिनेता शाहरुख खान ने निभाया है और सिमरन की भूमिका अभिनेत्री काजोल ने निभाई है। ये दोनों लंदन में रहने वाले भारतीय हैं, जो सिमरन के परिवार की इच्छा के विरुद्ध मिलते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं। तुझे देखा तो में एक दृश्य दिखाया गया है।

 

 जिसमें युगल पीले सरसों के पौधों से भरे खेत में डांस कर रहे हैं - यह दृश्य 90 के दशक में भारत की पॉप संस्कृति का प्रतीक है। इस दृश्य का संदर्भ आज भी देश में बनने वाली फिल्मों में दिया जाता है, क्योंकि इसका बहुत बड़ा नॉस्टैल्जिक प्रभाव है! तुझे देखो तो को कुमार सानू और महान गायिका लता मंगेशकर ने गाया है और यह दशकों से संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक बजने वाले गीतों में से भी एक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News