‘पिंक’ के 8 साल: शूजित सरकार ने फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड जीतने पर कहा, ''यह अभी भी मुझे परेशान करता है''

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 03:46 PM (IST)

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। फिल्म 'पिंक' को आज 8 साल पूरे हो चुके हैं। आज भी इस फिल्म की गहराई दर्शकों और आलोचकों के दिलों में बसी हुई है। इस फिल्म में जेंडर इशूज और यौन उत्पीड़न की संवेदनशीलता को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है साथ ही इस फिल्म ने नेशनल अवार्ड भी जीता। शूजित सरकार, जिन्होंने इस फिल्म का निर्माण राइजिंग सन फिल्म्स के तहत किया और फिल्म के क्रिएटिव डायरेक्टर भी थे। उनकी नजरों ने फिल्म को आकार देने में अहम भूमिका निभाई खासकर इसके क्लाइमेक्स को जिसने इसकी भावनात्मक और सामाजिक प्रभाव को बढ़ा दिया।

फिल्म निर्माण के प्रति अपने विचारशील दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध शूजित सरकार ने हमेशा 'पिंक' के पीछे की गहरी मंशा को महत्व दिया है। जब 'पिंक' को नेशनल अवार्ड मिला था तब शूजित ने फिल्म के मोटिव और रिसेप्शन पर अपनी राय साझा की। उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि लोगों और जूरी ने इसे पसंद किया मैं गर्वित और सम्मानित हूं लेकिन यह फिल्म इंट्रोस्पेक्ट करने के लिए है, यह फिल्म जश्न मनाने के लिए नहीं है। अगर आप यह फिल्म देखेंगे और बाहर आएंगे तो यह सच में आपके दिमाग को झकझोर देती है। जब मैं अपनी ही फिल्म देखता हूं तो यह अभी भी मुझे परेशान करती है तो कोई जश्न नहीं। हम इंट्रोस्पेक्ट करना चाहते हैं और इस सोच को आगे ले जाना चाहते हैं। हम 'पिंक' को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।'

यह कोट शूजित सरकार की मंशा को साफ करता है कि फिल्म एक उत्सव के बजाय आत्ममंथन के लिए प्रेरित हो। फिल्म की थीम और सामाजिक मुद्दे अब और भी प्रासंगिक हो गए हैं क्योंकि इन पर बातचीत और चर्चा बढ़ती जा रही है। आगे की योजना में, शूजित सरकार और राइजिंग सन फिल्म्स अपने विचारोत्तेजक सिनेमा की परंपरा को जारी रखेंगे। उनकी अगली अनटाइटल्ड प्रोजेक्ट जिसमें अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 15 नवंबर 2024 को विश्वव्यापी रिलीज के लिए तैयार  है।  

Source: Navodaya Times


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News