पेरिस हमलावारों को लेकर हुआ एक और खुलासा

Saturday, Dec 05, 2015 - 11:41 PM (IST)

लंदन: भीषण पेरिस हमलों के लिए जिम्मेदार इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों में से एक आतंकवादी ने इस वर्ष की शुरूआत में ब्रिटेन में आतंकवादी हमले की योजना बनाने वाले संदिग्ध लोगों से मुलाकात के लिए लंदन तथा बर्मिंघम का दौरा किया था। आतंकवाद विरोधी अभियान से जुड़े अधिकारियों ने जांच में यह पाया है ।   

‘‘गार्डियन’’ समाचार पत्र में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि वह आतंकवादी ब्रिटेन में आतंकवाद को लेकर बरते जा रहे हाई अलर्ट के बावजूद ब्रिटेन में दाखिल होने और फिर वापस यूरोप लौटने में सफल हो गया था। दोनों शहरों में उसने एेसे लोगों से मुलाकात की जिनकी मंशा और क्षमता ब्रिटेन के खिलाफ आतंकवादी गतिविधि में मदद या साजिश करने की थी। इसके कुछ ही महीनों बाद वह 13 नवंबर को पेरिस में हुए सिलसिलेवार हमलों में शामिल हो गया और फ्रांस को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के सबसे बड़े सुरक्षा खतरे में धकेल लिया । इन हमलों में 130 लोग मारे गए थे ।   
 
यह स्पष्ट नहीं है कि वह ब्रिटेन में किस प्रकार घुसा था लेकिन ब्रिटेन स्थित जिन संदिग्धों से उसने मुलाकात की थी उनकी एमआई 5 तथा आतंकवाद रोधी पुलिस ईकाई द्वारा जांच की जा रही है। समाचारपत्र ने यह जानकारी दी है। सीमा सुरक्षा के लिए जिम्मेदार ब्रिटिश सरकार के गृह विभाग ने अभी तक इस संबंध में टिप्पणी करने से इंकार किया है। तीन सप्ताह पहले पेरिस में किए गए हमलों में कुल 11 आतंकवादियों का हाथ बताया जाता है। ब्रिटिश सुरक्षा अधिकारी पेरिस हमलों के तुरंत बाद हरकत में आ गए थे और उन्होंने सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के साथ ही ब्रिटेन के खिलाफ आतंकवादी हमलों की किसी भी साजिश को ध्वस्त करने के लिए योजनाएं बनायी थीं। 
Advertising