हिजाब पहनने वाली 4 वर्षीय छात्रा पर लगा प्रतिबंध

Wednesday, Jan 25, 2017 - 12:36 PM (IST)

लंदनः  ब्रिटेन के स्कूल ने हिजाब पहनने वाली एक 4 वर्षीय छात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। रोमन कैथोलिक स्कूल ने यह फैसला अपनी सख्त यूनिफार्म (एक समान) नीति के तहत लिया है। हालांकि सोशल मीडिया में इसे लेकर बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है। कुछ लोग इसे सही, कुछ गलत ठहरा रहे हैं।

मामला बर्मिघम में हैंड्सवर्थ स्थित सेंट क्लेयर्स स्कूल का है। छात्रा ने बताया कि स्कूल स्टॉफ ने उससे कहा कि वह हिजाब पहनकर पढ़ाई नहीं कर सकती। स्कूल का कहना है कि उनकी सख्त एकसमान नीति है। इसके तहत स्कॉर्फ या किसी भी प्रकार से सिर को नहीं ढका जा सकता है। स्कूल ने छात्रा के अभिभावकों से नीति का सम्मान करने को कहा है। वहीं, छात्रा के पिता ने लेबर कैबिनेट मेंबर फॉर इक्वलिटीज बर्मिघम सिटी काउंसिल वसीम जाफर से मामले में हस्तक्षेप की मांग की है।

जाफर ने स्कूल की प्रिंसिपल को लिखा है कि हिजाब को लेकर छात्रा पर प्रतिबंध लगाना समानता के अधिकार के खिलाफ है। हालांकि उनके कैबिनेट साथी माजिद मुहम्मद ने स्कूल के कदम का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि सेंट क्लेयर्स एक धार्मिक स्कूल है। उसे किसी खास ड्रेस कोड को लागू करने का अधिकार है। जैसा कि मुस्लिमों के धार्मिक स्कूलों में लड़कियों को हिजाब पहनना जरूरी होता है। 

Advertising