इस शख्स को नहीं पता कि वह लड़का है या लड़की (PICS)

Tuesday, Aug 11, 2015 - 04:28 PM (IST)

लिंकनशायरः दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो असामान्य रूप से पैदा हुए हैं। ऐसा ही एक मामला इंग्लैंड में भी सामने आया। इंग्लैंड के लिंकनशायर अस्पताल में डॉक्टर उस समय हैरान हो गए जब एक बिना जननांगो वाले बच्चे का जन्म हुआ। 

फिलहाल वह बच्चा आज 27 साल का है, जिसका नाम जो होलिडे है। अपनी जिदंगी की अजीब दास्तां सुनाते हुए जो ने बताया कि जब वह पैदा हुआ तो उसे देखकर मां अवाक रह गई थी। उसकी मां की तरह उसके पिता भी उसे देखकर सदमे की हालत में आ गए थे। 

दरअसल, जनवरी 1988 में जन्में जो को एक दुर्लभ बीमारी है, जिसे क्लोकल एक्सट्रोफी कहा जाता है। ऐसे केस 4 लाख लोगों में एक केस ही पाया जाता है। गर्भ में ही अविकसित रह जाने की वजह से ऐसा हुआ था।

जो ने बताया, "जब मेरी मां ने डॉक्टरों से पहचान के बारे में पूछा तो डॉक्टरों जवाब नहीं दे पाए कि वह लड़का था या लड़की। मेरे पेट से लेकर कमर और जननांगों तक का हिस्सा इतना विकृत था कि डॉक्टरों के पास कोई जवाब ही नहीं था।" 

जो ने बताया,  "ये किसी मां के लिए ये वाकई बड़ी हिम्मत का काम था जो ऐसी अवस्था में अपने बच्चे का पालन-पोषण किया। मेरी मां मदद के लिए बड़ी हस्तियों को पत्र लिखे, उनमें से एक राजकुमारी डायना के पास भी गया। हम लोगों को बहुत आश्चर्य हुआ जब कुछ दिन बाद राजकुमारी के सचिव ने जवाब भेजा।

बचपन में गांव में जब स्कूल जाता था तो मुझे बहुत परेशान किया जाता और चिढ़ाया जाता था। बच्चे मुझे घेर लेते थे और मेरी स्कर्ट को खींच देते थे लेकिन धीरे-धीरे में लोगों के आकर्षण का केंद्र भी बनने लगा। मैं 8 साल का था जब मैं टी.वी. पर ब्रेकफास्ट शो का हिस्सा बना।

साल 1998 में करीब 9 साल बाद मेरे वकीलों के अथाह प्रयास और लोगों के समर्थन से मेरे जन्म प्रमाण पत्र में परिवर्तन की अनुमति मिल गई। हम सभी बहुत खुश थे। घर में पार्टी रखी गई। अगले दिन सभी अखबारों में मेरी फोटो थी।

किशोरावस्था में एक लड़की जोएला का जीवन बिताने के दौरान मुझे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस दौरान मैंने कभी किसी से संबंध नहीं बनाया। मैं अपने पेट की बीमारी के कारण कभी नौकरी नहीं कर पाया। अब तक मेरी जिंदगी में मैं हमेशा अपने आप को खोजता रहा। आगे लंबा जीवन गुजारना है। मैंने भविष्य के लिए कोई लक्ष्य तो नहीं बनाया है लेकिन चाहता हूं कि खुद में कंफर्टेबल रहूं।"

Advertising