ब्रिटिश सांसद ने कहा, ''भारत को वापिस करो कोहीनूर हीरा''

Wednesday, Jul 29, 2015 - 10:04 AM (IST)

लंदनः भारतवंशी ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने मंगलवार को ब्रिटेन से दुनिया का मशहूर कोहीनूर हीरा भारत को लौटाने को कहा है। 

वाज का यह बयान कांग्रेस सांसद शशि थरूर के ऑक्सफॉर्ड यूनियन सोसायटी में दिए उस जोशीले भाषण के बाद सामने आया है, जिसमें थरूर ने ''ब्रिटिश शासन द्वारा 200 साल तक भारत को लूटने'' की बात करते हुए ब्रिटेन से इसका मुआवजा मांगा था।

ब्रिटिश सांसद वाज ने कहा, "मैं डॉ. थरूर के भाषण का स्वागत करता हूं। उन्होंने जितनी बातें रखी, वह जायज है और इस पर विचार किया जाना चाहिए।" साथ ही कहा, "जहां तक आर्थिक क्षतिपूर्ति का सवाल है, तो इसमें लंबा समय लग सकता है लेकिन कोहीनूर हीरे को न लौटा पाने के पीछे कोई बहाना नहीं चलेगा।" 

उन्होंने कहा, "पी.एम. नरेंद्र मोदी नवंबर में ब्रिटेन दौरे पर होंगे। इससे अच्छा और क्या हो सकता है, जब वे कोहीनूर हीरे के साथ भारत लौटें।" उन्होंने कहा कि वे खुद यह बेशकीमती हीरा वापस करने को लेकर लंबे अरसे से कैंपेन चला रहे हैं।

गौरतलब है कि कोहीनूर हीरा आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले स्थित कोल्लूर खदान से निकला था। इसे दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना जाता है। इस हीरे पर काकतीय राजवंश का स्वामित्व था, जिसे एक हिंदू मंदिर में देवी के आंख के रूप में स्थापित किया गया था। इसके बाद कई आक्रमणकारियों के हाथों से होते हुए अंग्रेजों के पास पहुंचा। वर्तमान में कोहीनूर क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के ताज में जड़ा हुआ है। हालांकि, ब्रिटेन अब तक इसे भारत को लौटाने से इनकार करता आया है।

Advertising