देखिए कैसे, 100 घंटे की जिंदगी से अनगिनत जिंदगियां बदल गया ये मासूम

Wednesday, Apr 27, 2016 - 12:05 PM (IST)

 लंदन: एक मासूम अपनी 100 घंटे की जिंदगी से कई अनगिनत लोगों की जिंदगी बदल गया। दरअसल, ब्रिटेन का सबसे युवा डोनर लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बना है। दो साल पहले जन्मा टेडी महज सौ घंटे जीवित रहा था। उसकी किडनी, हार्ट वाल्व व अन्य अंग आठ जरूरतमंद मरीजों में लगाए जा चुके हैं।


यही नहीं, टेडी के माता-पिता की अपील के बाद मासूम से प्रेरणा लेकर एक लाख से ज्यादा लोगों ने अंग दान करने की प्रतिज्ञा ली है। बता दें कि टेडी अपने जुड़वा भाई के साथ पैदा हुआ था। डॉक्टरों ने मां जेस इवान्स को पहले ही बता दिया था कि उनकी कोख में पल रहे जुड़वा बच्चों में से एक को ''एनेंसेपाल बीमारी'' है। इसमें शिशु के सिर और मस्तिष्क की अन्य हड्डियों का विकास नहीं होता है।


डॉक्टरों ने सलाह दी कि लाइलाज बीमारी से पिडि़त शिशु को कोख में ही खत्म करें लेकिन मां ने इनकार कर दिया। जेस और उनके पति माइक चाहते थे कि उनका बेटा कुछ मिनट ही सही, पर दुनिया में जरूर आए। आमतौर पर ऐसे बच्चे जन्म से पहले या तुरंत बाद मर जाते हैं, लेकिन टेडी ने पूरे सौ घंटे मौत से संघर्ष किया। अब उसका ज़ड़वा भाई अपना दूसरा जन्मदिन मना रहा है। वहीं परिवार टेडी को याद करके दुखी है तो यह संतोष भी है कि उनके बेटे ने इतने लोगों को जिंदगी दी। 

Advertising