YouTube से करना चाहते हैं कमाई तो इन Points को समझना है जरूरी

Saturday, Sep 15, 2018 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया के इस जमाने में कई लोग ऐसे भी हैं जो इसके जरिए पैसा भी कमा रहे हैं। यूट्यूब लोगों को वायरल होने के पैसे देता है। जहां लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा है वहीं इसके जरिए उन्हें बेहद अच्छी कमाई भी हो रही है। हालांकि यूट्यूब से पैसा कमाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। कोई भी इसके जरिए आसानी से पैसा कमा सकता है। इसके लिए बस यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा और कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। जानें

यू-ट्यूब चैनल
यूट्यूब पर कोई वीडियो डालने के लिए एक यूट्यूब चैनल होना आवश्यक है। सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाएं। इसे अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करके बना सकते हैं। 'माय चैनल' ऑप्शन के जरिए अपने चैनल को कोई भी नाम दे सकते हैं। नाम ऐसा होना चाहिए जो पहले से किसी चैनल का न हो और अपने आप में भी अनोखा हो। 


आइडिया
यूट्यूब पर अपलोड हो रही लाखों वीडियो के बीच ये बहुत अहम होता है कि आपका वीडियो अलग कैसे है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपका आइडिया अलग हो। आइडिया ऐसा होना चाहिए जिसे पहले यूट्यूब पर नहीं देखा गया हो और लोग जिसे देखना पसंद करें।

 

वीडियो
चैनल और आइडिया के बाद आता है वीडियो का नंबर। वीडियो बनाएं और ध्यान रखें की वो अच्छी क्वालिटी में हो। अगर वीडियो की क्वालिटी खराब है तो लोग उसे नहीं देखेंगे। अपने चैनल पर समय-समय पर वीडियो अपलोड करते रहें। इन सभी वीडियो को अपलोड करने के साथ कॉपी राइट और मीडिया लॉ का ध्यान रखें। 

व्यूज
यूट्यूब पर पैसे उन वीडियो ये मिलते हैं जिन्हें लोगों ने सबसे ज्यादा देखा हो। अपनी वीडियो के व्यूज बढ़ाने के लिए ध्यान दें की वीडिया हाई क्वालिटी की हो। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन जरूर हो। वीडियो से मिलते हुए जरूरी टैग हों। टैग के लिए वीडियो सर्च में इस्तेमाल होने कीवर्ड डालें। 

सोशल मीडिया
अपने यूट्यूब चैनल के साथ उसका फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साईट पर भी एक पेज बनाएं। इन सभी पेज पर भी फॉलोअर्स और लाइक्स बढ़ाते रहें। सभी पेज पर अपनी हर वीडियो का लिंक डालें और उससे जुड़ी बातें भी फॉलोअर्स को बताएं। 

डिजाइन
यूट्यूब चैनल का नाम जितना अच्छा हो उतना ही अच्छा उसका डिजाइन भी होना चाहिए। 

 

कमाई
यूट्यूब पर केवल वीडियो अपलोड करने से कंपनी पैसे देना शुरू नहीं कर देती है। कंपनी पैसे तब देती है जब चैनल के जरिए यूट्यूब के 'मॉनेटाइजेशन' प्रोग्राम के लिए अप्लाई करेंगे।

शर्त
हाल ही में यूट्यूब ने अपने 'मॉनेटाइजेशन' प्रोग्राम के नियम बदले हैं। इसके लिए वो ही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके चैनल पर कम से कम 10 हजार व्यूज हों। यूट्यूब पहले जांचेगा, उसके नियम व शर्तों का उल्लंघन न किया गया हो। चैनल पर कोई भी कॉपीराइटेड वीडियो न हो। नियमों के उल्लंघन पर कंपनी मॉनेटाइजेशन को अप्रूव नहीं करती है। 

वीडियो करें मॉनेटाइज
अप्लाई करने के दो हफ्तों के अंदर इसका अप्रूवल मिल जाता है। इसका अप्रूवल मिलने के बाद अपनी सभी वीडियो में मॉनेटाइजेशन इनेबल करें। ये विकल्प इनेबल होने पर ही कंपनी पैसे देगी। 

बैंक डिटेल
मॉनेटाइजेशन अप्रूवल के बाद गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएं ईमेल आईडी से लॉग इन करें और अपनी बैंक डिटेल, पता व अन्य जानकारी डालें।

पेमेंट
यूट्यूब पेमेंट करना तब शुरू करेगा जब वीडियोज के जरिये कम से कम 100 डॉलर चानल ने कमा लिए हों। अकाउंट में 100 डॉलर होते ही गूगल दिए गए पते पर एक पिन भेजेगा। इस पिन को वेरीफाई करना होगा। इसके बाद गूगल बैंक अकाउंट में भारतीय मुद्रा में 100 डॉलर, लगभग 6,500 रुपए भेजेगा।

ब्रांड्स
यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन इसके अलावा कुछ ब्रांड्स के साथ जुड़कर उनकी प्रमोशन अपने चैनल पर करने से भी ब्रांड्स पैसे देते हैं। ये भी कमाई का एक तरीका है।

pooja

Advertising