बिजनस खड़ा करने में अब आईआईटीज करेगा अापकी मदद

Saturday, Jan 28, 2017 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्ली :  अगर आप देश में अरबों डॉलर का बिजनस खड़ा करना चाहते हैं तो आईआईटीज इसमें अापकी काफी मदद कर सकते हैं। इस बात का उल्लेख शुक्रवार को यूके स्थित अकाउंटिंग और पेरोल कंपनी सेज द्वारा जारी रिसर्च में किया गया है। बता दें कि यूनिवर्सिटियों की एेसी लिस्ट तैयार की गई है जिसने सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न फाउंडर्स तैयार किए हैं। इस लिस्ट में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजीज (आईआईटीज) को चौथा स्थान मिला है। यूएस स्थित स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी ने 51 यूनिकॉर्न फाउंडर्स तैयार करने के साथ इस लिस्ट में पहला रैंक हासिल किया है, उसके बाद 37 यूनिकॉर्न फाउंडर्स के साथ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का नंबर है। 18 यूनिकॉर्न फाउंडर्स के साथ यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया का तीसरा नंबर है और 12 फाउंडर्स के साथ आईआईटी का चौथा नंबर है।

यूनिकॉर्न वैसे स्टार्टअप्स हैं, जिनका वैल्यूएशन अरब डॉलर से ज्यादा है। भारत में 10 यूनिकॉर्न कंपनियां हैं। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और शॉपक्लूज से लेकर कैब ऐग्रिगेटर ओला, रेस्ट्रॉन्ट ऐग्रिगेटर जोमैटो, क्लासिफाइड ऐड प्लैटफॉर्म क्विकर, डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम, मोबाइल एडटेक प्लेयर इन्मोबी, मेसेजिंग ऐप हाइक और ऐनालिटिक्स कंपनी मु सिंगमा जैसे स्टार्टअप्स ने एलीट क्लब में अपनी जगह बनाई है और करीब-करीब इन सभी के फाउंडर्स किसी न किसी आईआईटी के प्रॉडक्ट हैं।

दरअसल विभिन्न आईआईटीज के बीच दिल्ली ने सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न फाउंडर्स तैयार किए हैं। फ्लिपकार्ट के सचिन और बिन्नी बंसल, शॉपक्लूज के संजय सेठी, जोमैटो के फाउंडर्स दीपिंद्र गोयल और पंकज चड्डा, स्नैपडील के रोहित बंसल और क्विकर के प्रणय चुलेट और जिबी थॉमस सभी आईआईटी दिल्ली के प्रॉडक्ट हैं। ओला के फाउंड्स भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी आईआईटी बॉम्बे से पढ़े हैं। इन्मोबी के फाउंडर्स नवीन तिवारी, अभय सिंघल और अमित गुप्ता ने आईआईटी कानपुर में पढ़ाई की जबकि उनके सह संस्थापक मोहित सक्सेना ने आईआईटी रुड़की से पढ़ा है।


 

Advertising