आपके पास है बाइक, तो हर महीने कमा सकते है 15 से 20 हजार

Wednesday, Aug 02, 2017 - 06:25 PM (IST)

नई दिल्ली :  देश में बढ़ती हुई  बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। भारत में 22 लाखों ड्राइवरों की कमी है। इस समस्या से निपटने के लिए सरकार बतौर टैक्सियां न केवल सस्ती यात्रा प्रदान करेंगी बल्कि लाखों युवकों को रोजगार भी प्रदान भी करेगी। मोदी सरकार जल्द ही एक ऐसा प्लान पेश करने जा रही है, जिसके तहत आप अपनी बाइक को टैक्सी की तरह इस्तेमाल करके कमाई कर सकेंगे। इस स्कीम को बाइक टैक्सी कहा जाता है और कुछ शहरों में यह बाइक टैक्सी चलती भी हैं, लेकिन मोदी सरकार देश भर में बड़े स्तर पर बाइक टैक्सी स्कीम को शुरू करना चाहती हैं, ताकि लाखों युवाओं को रोजगार दिया जा सके। आइए जानते हैं कि क्या है बाइक टैक्सी और कैसे आप इस स्कीम के तहत इनकम कर सकते हैं।

क्या है बाइक टैक्सी
बाइक टैक्सी यानी बाइक को टैक्सी की तरह इस्तेमाल करना। वैसे तो कई देशों में बाइक टैक्सी चलती है, लेकिन भारत में बंगलुरु और गुरुग्राम (गुड़गांव) में बाइक टैक्सी चलती हैं। ये बाइक-टैक्सी दो तरह से काम करती है। इसे मोबाइल एप के माध्यम से भी बुक कराया जा सकता है। इसके अलावा बाइक टैक्सी आपको मेट्रो स्टेशन या बस स्टॉप भी उपलब्ध रहती है। बाइक टैक्सी सवारी को स्टेशन से उसके घर तक पहुंचाती है।

क्या होता है किराया
बाइक टैक्सी,ओला या उबर की तरह ही किराया वसूलती है। गुरूग्राम में बाइक टैक्सी के सवारी को पहले एक किलोमीटर के 10 रुपए और उसके बाद हर किलोमीटर के 7 रुपए प्रति किलोमीटर के रेट से भुगतना करना होगा। जैसे ही सवारी बाइक टैक्सी पर राइड शुरू करती है, उस समय ही जीपीएस बेस्ड ऐप भी काम करना शुरू कर देता है और किलोमीटर की गणना ऐप के माध्यम से की जाती है।

बाइक टैक्सी चलाने के लिए आपको क्या करना होगा
अगर आप बाइक टैक्सी चलाना चाहते हैं तो आपको बाइक टैक्सी एग्रीगेटर कंपनी से संपर्क करना होगा। जहां अपनी बाइक के बारे में बता कर आपको कॉमर्शियल लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। हालांकि अभी कुछ ही राज्यों में बाइक का कॉमर्शियल लाइसेंस दिया जा रहा है, लेकिन लाइसेंस लेने में कंपनी आपकी मदद करेगी। वहीं, मोदी सरकार के नए प्लान के मुताबिक, आपको काफी कम समय में कॉमर्शियल लाइसेंस मिल जाएगा।

कैसे होगी कमाई
लाइसेंस मिलने के बाद आप कंपनी के साथ मिलकर काम शुरू कर सकते हैं। सवारी से लिए गए पैसे का पूरा ब्यौरा कंपनी के पास रहता है, लेकिन आपको केवल एक फिक्स रकम ही कंपनी को देनी होती है, जो 10 फीसदी तक हो सकती है। गुरुग्राम के एक बाइक टैक्सी ड्राइवर के मुताबिक वह सारे खर्च जैसे कंपनी का कमीशन और पेट्रोल खर्च निकाल कर हर महीने 15 से 20 हजार रुपए कमा लेता है।

Advertising