बच्चों को तनाव से मुक्ति दिलाता है योग

Thursday, Apr 26, 2018 - 12:17 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की पढ़ाई कितनी मुश्किल है बच्चे ट्यूशन एक्स्ट्रा क्लासेस लगाते हैं ऐसे में उनको ना खेल कूद के लिए समय मिल रहा है और तो ओर बच्चे आधुनिक जमाने में इनडोर गेम्स ही खेलते नजर आ रहे हैं। अब कुछ लोग कॉम्पटेटिव एग्जाम देते हैं, जिन कारण काफी तनाव का सामना करना पड़ता है। आज तनाव को दूर करने के लिए सबसे उत्तम तरीका है योग।  योग ना सिर्फ तनाव को दूर करता है बल्कि रोगों से भी मुक्ति दिलाता है।


21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस के लिए एक ओर जहां सरकारी स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं वहीं दूसरी ओर इसे सफल बनाने के लिए विभिन्न योग गुरु भी अपने-अपने तरीके से जुटे हैं। इसी कड़ी में हेबीटेट सेंटर में आयोजित कार्यशाला में योग गुरू योगी विनी व कई अन्य ने योग से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला।

 

उन्होंने कहा कि जरा सी असावधानी से कई बार योग का विपरीत प्रभाव हो जाता है जबकि किसी विशेषज्ञ की देख-रेख में योग करने पर मौजूदा दौर की भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते तनाव के साथ-साथ असाध्य रोगों तक से छुटकारा मिल सकता है। 

 

गौरतलब है कि 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को प्रमोट करने के लिए विशेष रूप से त्रिकोणासन और ताड़ासन जैसे योग के लाभ बता रहे हैं और खुद भी उसका प्रयोग कर रहे हैं। विदेशों में भी अपने योग की छाप छोड़ रहे योग गुरु योगी विनी उर्फ विनोद रावत ऋषिकेश व जापान सहित कई अन्य स्थान पर योग के प्रचार-प्रसार में जुटे हैं। 

 

उन्होंने बताया कि दरअसल वृक्षासन एक ऐसा आसन है, जिसमें न्यूरो मस्कुलर कोर्डिनेशन बहुत मजबूत होता है। जिसका लाभ दैनिक कार्य के अलावा मस्तिष्क को भी शांत रखने में कारगर साबित होता है। योगी विनी के अनुसार वृक्षासन में पैरों की मासपेशियां बेहद मजबूत होती हैं। हालांकि गठिया, चक्कर या मोटापे से पीड़ित लोगों को यह आसन न करने की सलाह वह स्पष्ट रूप से देते हैं।

Punjab Kesari

Advertising