Yoga Day 2020: योग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं करियर तो ये हैं नए ऑप्शन

Sunday, Jun 21, 2020 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आस्तित्व में आने के बाद देश-दुनिया में योग को तेजी से अपनाया जा रहा है। भारत में योग के प्रति लोगों का रूझान तेजी से बढ़ता जा रहा है। योग से न सिर्फ आपका मानसिक संतुलन ठीक रहता है बल्कि कसरत, मेडिटेशन से आपकी बॉडी भी फिट रहती है। लोगों के फिट रहने की आदत ने योग में करियर की नई राहें खोल दी है, यही वजह है कि लोग युवा योगा इंस्ट्रक्टर के रूप में करियर बना रहे हैं। योग से संबंधित कोर्स करने के बाद आप योग टीचर और थेरपिस्ट बन सकते हैं। इसके अलावा, तमाम अस्पतालों में भी नौकरी मिल सकती है। 

जॉब के अलावा अपना संस्थान भी खोला जा सकता है। अगर स्टूडेंट सिर्फ डिग्री लेकर आगे की पढ़ाई जारी नहीं रखना चाहता तो भी योगा इंस्ट्रक्टर बन सकता है। इसके अलावा योग में रिसर्च भी कर सकते हैं।

योग्यता और कोर्स
इस फील्ड में करियर की शुरुआत 12वीं के बाद और ग्रेजुएशन के बाद की जा सकती है। योग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्स उपलब्ध हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स (योग), मास्टर इन आर्ट्स (योग), पीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी कोर्सेज की अच्छी डिमांड है।

योगक एक्सपर्ट या नैचूरोपैथ के तौर पर करियर विकसित करना है तो साढ़े पांच साल का बैचलर ऑफ नैचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) किया जा सकता है।

यहां है ढेरों वैकेंसी
 रिसर्च
- अकादमिक
- हेल्थ रिसॉर्ट
- अस्पताल
- जिम
- स्कूल
- स्वास्थ्य केंद्र
- हाउसिंग सोसाइटियां
- कार्पोरेट घराने

कुछ संस्थानों के नाम 

#देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड
(योग मे बी.एससी से पी.एचडी तक के कोर्स उपलब्‍ध)

#गुरूकुल कॉंगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड
(योग में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्‍ध)

#भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
(6 महीने से लेकर 1 साल तक का कोर्स उपलब्‍ध)

#अय्यंगर योग सेंटर, पुणे
(योग प्रशिक्षण उपलब्‍ध)

#बिहार स्कूल ऑफ योगा, मुंगेर
(4 महीने और 1 साल के कोर्स उपलब्‍ध)

Riya bawa

Advertising