योग सेहत के साथ देता है आमदनी का भी मौका, कुछ इस तरह करें कमाई...

Sunday, Jan 08, 2017 - 01:49 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की तेज रफ्तार भरी जिंदगी में लोगो ने अपना ख्याल रखना तो जैसे छोड़ ही दिया है।ना ही किसी के पास व्यायाम के लिए समय है और ना ही लोग अपने खान पान का सही से ख्याल रखते है। इस तरह से भागदौड़ वाली जिंदगी में हम दूसरे काम तो कर लेते है। लेकिन हम सबसे महत्वपूर्ण चीज़ याने की हमारे स्वास्थ्य पर ब्रेक लगा देते है। स्वास्थ्य का ठीक तरह से ख्याल ना रखने के कारण कई तरह की चीज़े जन्म लेती है जैसे तनाव, थकान, चिड़चिड़ाहट, कई तरह की शारारिक बीमारिया आदि। इन सभी कारणों से हमारी जिंदगी अस्त-व्यस्त हो जाती है।

बता दें कि योग से न सिर्फ आपका मानसिक संतुलन ठीक रहता है बल्कि कसरत, मेडिटेशन से आपकी बॉडी भी फिट रहती है और शारीरिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. लोगों के फिट रहने की आदत ने योग में करियर की नई राहें खोल दी है. यही वजह है कि युवा योगा इंस्ट्रक्टर के रूप में करियर बना रहे हैं। जब हम बात योग की बात करते हैं तो हमारे ज़हन में सिर्फ आसन, प्राणायाम, ध्यान, मुद्राएं ही आती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. योग बहुत ही विस्तृत विषय है. इसका क्षेत्र कर्म योग, ज्ञान योग, हठ योग, मंत्र योग, कुडली जागृति जैसे कई योग-साधनों से है।

योग सिखाने के लिए जरूरी स्किल्स
- योग में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि आप एक अच्छे वक्ता हों. आप में एक व्यक्ति से लेकर ग्रुप तक को अपनी बात योग के जरिए समझाने की क्षमता होनी चाहिए।

- योग टीचर बनने से पहले स्वंय भी योग के बारे में विस्तृत जानकारी हो।  एक भी गलत आसन, कसरत नई बीमारी का जन्म दे सकती हैं।

योग में करियर से इनकम
- कई योग शिक्षण संस्थान हैं जहां आपको नौकरी मिल सकती है. आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. काम कितना मिलेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप योग को कितना समझते हैं, दूसरों को योग से कितना प्रभावित कर पाते हैं। 

- कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट की क्लास लगाती हैं. इन क्लास को लेने वाले योग गुरु ही होते हैं। अगर आप बड़ी कंपनियों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं तो इनकम ज्यादा होगी। 

Advertising