विदेशी शिक्षा के लिए यूं लिखें आवेदन

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2018 - 10:47 AM (IST)

अमेरिकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अंडरग्रैजुएट और ग्रैजुएट कोर्स में दाखिले के लिए खासी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ सकता है। आवेदन पत्र जमा हो चुके होते हैं और उसके बाद का काफी वक्त तनाव में गुजरता है क्योंकि दाखिला समिति के फैसले का इंतजार रहता है। ऐसे में यह कोशिश करना जरूरी हो जाता है कि आपका आवेदन अन्यों से बेहतर हो। 


इसे औरों से बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स यहां दे रहे हैं : 

शांत रहिए : आवेदन प्रक्रिया बहुत कुछ सीखने का अच्छा मौका भी है। सकारात्मक सोच और शांत रहने से आप बेहतर मन:स्थिति में होते हैं। आवेदन के आखिरी चरणों में चिंता करने या भावावेश में आने से आपके स्पष्ट सोचने की क्षमता पर असर पड़ सकता है जिससे आवेदन की सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति प्रभावित हो सकती है।


पर्याप्त समय दीजिए : आवेदन के साथ लगने वाले दस्तावेजों को एकत्र करने के लिए कुछ सप्ताह का समय रखें। इन्हें जांचें और पुन: जांचें। आखिरी क्षण तक प्रतीक्षा न करें। दाखिला अधिकारी जान जाते हैं कि आवेदन जल्दबाजी में भेजा गया है क्योंकि अक्सर ऐसे में गलतियां होती हैं, अपूर्ण जानकारी होती है और ऐसे निबंध होते हैं जो किसी अन्य प्रोग्राम के लिए लिखे गए थे।


निर्देशों का पालन करें : निर्देशों का पालन न करने पर ये सवाल उठ सकते हैं कि आवेदक दाखिले के बाद नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन कैसे करेगा। अगर निबंध लिखने के लिए शब्दों की संख्या तय है तो उसका पालन करें। अगर आपसे दो लोगों के अनुशंसा पत्र मांगे गए हों तो इससे ज्यादा न भेजें। अगर कहा गया हो कि फोन या ई-मेल से आवेदन के बारे में पूछताछ न करें तो ऐसा भी कतई न कीजिए।


प्रोफैशनल बनिए : अमेरिका में पढ़ाई बड़ा मसला है और काफी तनावजनक हो सकता है। आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए लेकिन कभी भी खुद को उग्र आवेदक के तौर पर प्रस्तुत न करें। यदि कोई गड़बड़ी हो जाती है तो शांत रहें। इससे सकारात्मक असर पड़ता है।


आवेदन सामग्री और प्रस्तुति पर ध्यान दें : हो सकता है कि परीक्षा में आपके बहुत अच्छे अंक रहे हों, ग्रेड प्वाइंट एवरेज भी अच्छा हो, आपके दो अनुशंसा पत्र भी प्रभावी हों लेकिन आवेदन में अगर व्याकरण की अशुद्धियां हैं तो दिक्कत हो सकती है। आवेदन पर गौर करने वाली कमेटी को लग सकता है कि संबंधित छात्र आवेदन को लेकर गंभीर नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News