विश्व हिंदी दिवस: हिन्दी प्रेमियों के लिए खास है 10 जनवरी का दिन, पढ़े रोचक तथ्य

2020-01-10T13:42:01.907

नई दिल्लीः 10 जनवरी का दिन सभी भारतीयों और हिन्दी प्रेमियों के लिए खास है क्योंकि आज के दिन पूरी दुनिया में हिन्दी दिवस मनाया जाता है। भाषा की मनुष्य के जीवन में अहम भूमिका है। भाषा के माध्यम से ही देश ही नहीं बल्कि विदेशों के साथ संवाद स्थापित किया जा सकता है। ऐसी ही एक भाषा हिन्दी है जो राष्ट्र की राजभाषा, संपर्क भाषा, राष्ट्रभाषा होने के साथ-साथ वैश्विक फलक पर भी अपनी उपयोगिता बना रही है। 

Image result for world hindi diwas

हिन्दी विश्व भाषा की श्रेणी में स्थापित हो चुकी है। आज हिन्दी प्रेमियों, भाषाविदों, अनुवादकों, विदेशी दूतावासों में काम करने वाले हिन्दी के प्रहरी, विदेशी विश्वविद्यालयों में हिन्दी का अध्यापन करने वाले सभी लोगों के लिए हर्ष का दिन है कि आज 10 जनवरी के दिन विश्व हिन्दी दिवस विश्वभर में धूमधाम से मनाया जाता है। 

Related image

10 जनवरी, 2006 को भारत सरकार ने इसे विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। पहले विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में किया गया था। अभी तक पोर्ट लुईस, स्पेन, लंदन, न्यूयॉर्क, जोहानसबर्ग आदि सहित भारत में विश्व हिन्दी सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है। इसी दिवस को मनाने के लिए प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मानाया जाता है। 

Image result for world hindi day


मंत्रियों ने दी विश्व हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। प्रकाश जावड़कर ने लिखा है, हिन्दी एवं भारतीय भाषा बहुत ही सुन्दर है। वेब एवं मोबाइल पर भारतीय भाषाओं का प्रयोग बढ़ रहा है। #विश्व_हिंदी_दिवस के अवसर पर सभी नागरिकों को शुभकामनाएं।

PunjabKesari

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान 
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी देशवासियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी।

PunjabKesari

 

हिन्दी के बारे में रोचक तथ्य

• विश्व के अनेकों विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जाती है।
• हिन्दी दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है।

Related image

• फिजी में हिन्दी को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है।
• अब हिन्दी भाषा में वेब एड्रेस या यू आर एल भी बनाए जाने लगे हैं।
• अंग्रेजी भाषा भी हिन्दी के शब्दों को अपना रही है जैसे अवतार-Avtaar,  योग-Yoga आदि
• देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिन्दी भाषा विश्व की सबसे सरलतम वैज्ञानिक भाषा है। 

Related image


Author

Riya bawa

Related News