फूड प्रोसेसिंग के जरिए संवारे अपना कल

Tuesday, Oct 16, 2018 - 04:18 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र एजैंसी विश्व खाद्य संगठन के स्थापना दिवस को विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। फूड प्रोसेसिंग खाद्य सामग्री और पेय पदार्थों को कई रूपों में सहेजने की एक बेहतर प्रक्रिया है। इस क्षेत्र में स्वरोजगार अच्छे करियर के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 

योग्यता
फूड प्रोसेसिंग में डिप्लोमा, सर्टीफिकेट कोर्सेज के अलावा डिग्री भी प्राप्त की जा सकती है। इस क्षेत्र से स्नातक डिग्री में प्रवेश पाने के लिए केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथमेटिक्स या बायोलॉजी आदि विषयों में 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। एमएससी कोर्स करने के लिए फूड टेक्नोलॉजी से संबंधित विषयों में स्नातक की डिग्री आवश्यक है।

कोर्सेज
फूड प्रोसेसिंग में 3 साल के कोर्सेज में बीएससी इन फूड टेक्नोलॉजी, बीएससी इन फूड न्यूट्रीशियन एंड प्रिजरर्वेशन हैं। 4 साल में बीटेक इन फूड इंजीनियरिंग और 2 साल में एमएससी इन फूड टेक्नोलॉजी के कोर्स कराए जाते हैं।

कॉलेज स्तर पर इस क्षेत्र में बी टेक., बी़ एससी़, एम़ टेक़., एम़ एससी़ और पीएच डी इन फूड टेक्नोलॉजी एंड प्रोसेसिंग पाठयक्रम उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में सटर्टीफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कराए जाते हैं।

कैसे लें प्रवेश
फूड प्रोसेसिंग की पढ़ाई के लिए प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा देनी होती है। अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा के आधार पर राज्यों के विश्वविद्यालयों में स्नतकोत्तर कोर्स की पच्चीस प्रतिशत सीटें भरी जाती हैं। बी टेक., बी.एससी पाठय़क्रम में प्रवेश के लिए विज्ञान (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी) में 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। एम.टेक. पाठय़क्रम के लिए खाद्य प्रौद्योगिकी, रसायन इंजीनियरी में बी टेक. परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। खादी ग्रामोद्योग में इसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध है। 

 

फूड प्रोसेसिंग क्या है
फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री काफी बड़ा क्षेत्र है। इसमें खाद्य सामग्री और पेय पदार्थों को प्रोसेस करके रखा जाता है। फूड प्रोसेसिंग एक तरह की टेक्नोलॉजी है। इस क्षेत्र में करियर बनाने से पहले आपको फूड टेक्नोलॉजिस्ट होना पड़ेगा। 

 

Sonia Goswami

Advertising