सोशल मीडिया तो यूज करते होंगे आप,इससे कमाए जा सकते हैं ढेर सारे पैसे-जानना चाहेंगे कैसे

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 10:11 AM (IST)

नई दिल्लीः सोशल साइट्स पर एक्टिव रहना आज के समय में सभी के लिए आम बात हो चुकी है लेकिन इसका पैसे कमाने और करियर से क्या  कनैक्शन है बहुत कम लोग जानते है। आपको बता दें कि बढ़ते ऑनलाइन मार्केटिंग ने इस जॉब प्रोफाइल को क्रियेट किया है।

 

कई कंपनियां सोशल मीडिया एक्सपर्ट और सोशल साइट मैनेजर की पोस्ट निकालने लगी हैं। मार्केटिंग की ग्रोथ के लिए कंपनियां प्रोडक्ट की लॉन्चिंग, कंज्यूमर के साथ कम्यूनिकेट और रिसर्च जैसे कामों के लिए एक्सपर्ट को प्रेफर करती हैं। आइये जानते हैं कि सोशल मीडिया कैसे आप बना सकते हैं करियर विकल्प।

 

सोशल मीडिया मैनेजर का काम
सोशल मीडिया मैनेजर टू वे कम्युनिकेशन का काम करता है। वह कंपनी और आम लोगों की बीच कड़ी है। वह कंपनी के प्रोडक्ट और लोगों की जरूरत के अनुसार डीलिंग करता है। सोशल मीडिया मैनेजर न्यू मीडिया के तहत आता है। ये वेब जर्नलिज्म से ही जुड़ा है। सोशल मीडिया मैनेजर का काम कम शब्दों में प्रभावी ढंग से अपने ब्रांड को पेश करना है ताकि व्यूवर्स प्रोडक्ट के प्रति अपना रुझान पेश कर सकें। इसके अलावा सोशल मीडिया मैनेजर ब्रांड के क्राइसिस सॉल्यूशन को भी डील करता है।

PunjabKesari

सोशल मीडिया स्ट्रेटेजिस्ट इसका काम सोशल मीडिया के उस प्रोग्राम का इस्तेमाल करना है, जिसके माध्यम से मार्केटिंग कैंपेन को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके। इसका काम वेबसाइट ट्रैफिक को भी मॉनीटरिंग होता है। सोशल मीडिया कैंपेनिंग के साथ कंपनी का सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करना होता है। सोशल मीडिया सेल्स रिपे्रजेंटेटिव ऑनलाइन क्लाइंट्स को प्रोडक्ट के बारे में बताना, उसका प्रमोशन और विज्ञापन करना ही इनका काम होता है। 

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के बिजनेस से जुड़ी कंपनियों में इनकी आवश्यकता होती है। अपने क्लाइंट्स को इस बात के लिए भी राजी करना होता है कि सोशल मीडिया पर मार्केटिंग और विज्ञापन करने से उनकी बिक्री में कितना असर पड़ा या कितने लोगों ने उनके ब्रांड को सोशल मीडिया के प्रमोशन से पहचाना है। टेक फ्रेंडली होना जरूरी

 

सोशल मीडिया पर काम करने के लिए ये जरूरी है कि आपको उसे हैंडिल करना आता हो और आप उसके टेक्निकल इश्यूज को भी जानते हों। साथ ही उसके फीचर्स का बेहतर यूज आपको आता है। अपडेट रहना होगा। ताकि कंपनी के ब्रॉन्ड प्रमोशन, प्रोडक्ट लांच आदि काम को अच्छे से कर सकें।

PunjabKesari

कोर्स भी चला रहे संस्थान 

सोशल मीडिया के बढ़ती मांग और कंपनियों कि डिमांड के चलते अब कुछ संस्थानों ने इसके लिए भी कोर्स डिजाइन किए हैं। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने वैट मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर इंडिया का पहला सोशल मीडिया कोर्स शुरू किया है।  

 

कहां-कहां नौकरी के लिए हैं मौके 

गूगल, फेसबुक, लिंक्डइन व ट्विटर के अलावा विभिन्न मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों और आईटी क्षेत्र, ऑनलाइन कंपनियों में नौकरी के विकल्प खुले हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News