देश के 80 प्रतिशत भारतीय जॉब छोड़ने को हुए तैयार, जानिए खास वजह?

Saturday, Oct 22, 2016 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि आधे से ज्यादा लोग अपनी नौकरी से नाखुश रहते हैं और आधे से ज्यादा लोग इस बात को महसूस करते हैं कि वह जिस जॉब को कर रहे हैं, उसमें उनका कोई भविष्य नहीं है या उन्होंने अपनी जिंदगी में गलत करियर चुन लिया। दरअसल एक सर्वे में पता चला है कि, ज्यादातर भारतीय अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं इसलिए या तो वह अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं या बदलना चाहते हैं। ऑफिस के माहौल, सैलरी, काम के दबाव जैसी तमाम चीजें कर्मचारियों का मन अपना नौकरी से हटा रही हैं। 60 फीसदी लोग अपनी नौकरी से असंतुष्ट हैं तो 80 फीसदी नौकरी बदल देने की सोच रहे है।

हाल ही में एक सर्वे के मुताबिक जो 60 प्रतिशत लोग नौकरी से खुश नहीं उनमें 80 प्रतिशत कर्मचारी जूनियर स्तर के 60 प्रतिशत मध्यम स्तर के और 40 प्रतिशत सीनियर स्तर के कर्मचारी हैं। नौकरी के प्रति नाखुशी की वजह 50 प्रतिशत ने खराब वर्क कल्चर, 30 प्रतिशत ने काम का निरर्थक होना जबकि 20 प्रतिशत ने सैलरी कम होना बताया है।

2015 में 78 फीसदी लोगों ने इसी सर्वे में नौकरी के प्रति संतुष्टि जताई थी। लेकिन बेहतर अवसर मिलने पर नौकरी बदलने की बात कही थी। बताया जा रहा है कि अपनी नौकरी से कर्मचारियों की नाखुशी लगातार बढ़ती जा रही है। नीलांजन रॉय ने कहा कि हमारे देश में कंपनियां सैलरी को ही एकमात्र पैमाना मानती हैं, जबकि वर्क कल्चर पर ध्यान नहीं देती हैं। उन्होंने कहा कि कंपनियों को चाहिए कि अपने कर्मचारियों को अच्छी सैलरी के साथ दूसरी सहूलियात और अच्छा वर्क कल्चर दें।

Advertising