अगर आपके पास है काम का प्रेशर ज्यादा तो बॉस के सामने ऐसे रखें अपनी बात

Thursday, Oct 11, 2018 - 12:56 PM (IST)

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि आप पर काम का बोझ ज्यादा है पर आप काम करते हैं बॉस के डर से। लेकिन ऐसा हो सकता है कि बात करने से शायद आपका बॉस समझ जाएं। लेकिन आपके बोलने में एक रिक्स्ट दिखनी चाहिए ना कि बॉस समझे कि आप कामचोर हैं। ऐसे समय में यह जानना बेहद जरूरी होता है कि आपको बॉस से किस तरह से बात करनी चाहिए, ताकि वे आपकी भावनाओं को समझ सकें...


जिम्मेदारियों के बारे में बताएं
आप बॉस को यह बताएं कि आपके पास इस समय कौन-कौन सी जिम्मेदारियां हैं। अक्सर ऐसा होता है कि एक साथ कई प्रॉजेक्ट पर काम करना होता है। ऐसे में यह पता होता है कि किस प्रॉजेक्ट की क्या डेडलाइन है।


 

ऑप्शन के साथ जाएं उनके पास
ऐसे किसी भी टॉपिक पर जब आप अपने बॉस से बात करने जा रहे होते हैं, तो आपको कई ऑप्शन को तैयार रखकर उनके पास जाना होता है। इससे आपको फायदा हो सकता है।    

 

सलूशन करें ऑफर
बातचीत के दौरान सलूशन भी ऑफर करें। कभी भी उनको लेकर मैनेजर की सोच में कोई फर्क नहीं आया। दरअसल जब आप ऐसा करते हैं, बॉस को फैसला लेने में आसानी होती है, दूसरा उन्हें यह भी लगता है कि वास्तव में आपके पास काम ज्यादा है।


क्वॉलिटी पर ध्यान दें
याद रखें कि एक मैनेजर कभी भी काम की क्वॉलिटी की कीमत पर काम की मात्रा को पसंद नहीं करेगा। इसलिए उनको खुलकर बताएं कि अधिक काम के कारण किस प्रकार आपके आउटपुट की क्वॉलिटी पर बुरा असर पड़ रहा है।


 

pooja

Advertising